Advertisment

देश के आजादी जश्न में क्यों शामिल नहीं हुए थे बापू ? जानिए वजह

ये तो हम सभी जानते हैं कि देश के स्वाधीनता का आंदोलन महात्मा गांधी के नेतृत्व में लड़ा गया था लेकिन ये शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि जब 15 अगस्त 1947 में देश को आजादी मिली तो बापू इसके जश्न में शामिल नहीं हुए थे.

author-image
Neha Singh
एडिट
New Update
Interesting Facts About Independence Day

Independence Day 2024: भारत का महत्वपूर्ण राष्ट्रीय त्योहार स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में बड़े गर्व और देशभक्ति के साथ मना जा रहा है. 15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) हर साल की तरह ही ऐतिहासिक लाल किले से समारोह का नेतृत्व करेंगे. ये तो हम सभी जानते हैं कि देश के स्वाधीनता का आंदोलन महात्मा गांधी के नेतृत्व में लड़ा गया था लेकिन ये शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि जब 15 अगस्त 1947 में देश को आजादी मिली तो बापू इसके जश्न में शामिल नहीं हुए थे. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के साथ ऐसी ही कई दिलचस्प बातें जुड़ीं हुई हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ दिलचस्प तथ्य.

Advertisment

दिल्ली में नहीं थे बापू, तो कहां थे? 

क्या आपको पता है 15 अगस्त 1947 को जब देश को आजादी मिली तब बापू दिल्ली से हजारों किमी दूर बंगाल के नोआखली में थे. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच हो रही सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के लिए धरना कर रहे थे.

बापू को नेहरू जी ने लिखी थी चिठ्ठी

Advertisment

जवाहरलाल नेहरू और सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 15 अगस्त 1947 को देश की आजादी का दिन तय किए जाने के बाद बापू को चिठ्ठी लिखकर बताया था कि देश 15 अगस्त को हमारा पहला स्वाधीनता दिवस होगा. आप हमारे बापू हैं, इसमें शामिल होकर अपना आशीर्वाद दें.

बापू ने दिया था ये जबाव 

जवाहरलाल नेहरू और सरदार वल्लभ भाई पटेल की चिठ्ठी मिलने के बाद बापू ने जवाब दिया-जब कलकत्ता में हिंदू मुस्लिम एक दूसरे की जान ले रहे हैं, ऐसे में मैं जश्न में कैसे शामिल हो सकता हूं. दंगा रोकने के लिए मैं अपनी जान दे दूंगा, यह ज्यादा जरूरी है.

Advertisment

नेहरू जी ने दिया था ऐतिहासिक भाषण

जवाहरलाल नेहरू ने 14 अगस्त को मध्य रात्रि को वायसराय लॉज मौजूदा राष्ट्रपति भवन से अपना ऐतिहासिक भाषण ‘ट्रिस्ट विद डेस्टनी' दिया था जिसे रेडियो से देशभर में ही दुनिया भर में सुना गया. हालांकि, गांधी जी उस दिन नौ बजे ही सोने चले गए थे.

पहली बार 16 अगस्त को लाल किले से फहराया गया तिरंगा

Advertisment

स्वतंत्रता दिवस पर हर वर्ष 15 अगस्त को लाल किले से देश के प्रधानमंत्री तिरंगा (National Flag) फहराते हैं लेकिन लोकसभा सचिवालय के शोधपत्र के अनुसार पहली बार 16 अगस्त 1947 को लाल किले से तिरंगा फहराया गया था.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:  Independence Day 2024: कब-कब गाया जाता है राष्ट्रगान ? जानिए इससे जुड़े नियम

Independence Day 2024 Interesting Facts About Independence Day
Advertisment
Advertisment