Advertisment

International Coffee Day 2024: दिल की बीमारियों का खतरा 15% तक कम कर देती गर्मागर्म कॉफी

एक कप कॉफी में 100 mg कैफीन होता है, जो आपके मूड को कम से कम 6 घंटे तक फ्रेश रख सकती है. इतना ही नहीं इससे एनर्जी लेवल अपलिफ्ट होता है. हालांकि, इसे लिमिट में ही पीना चाहिए

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
International Coffee Day

International Coffee Day

Advertisment

International Coffee Day : गर्मागर्म कॉफी न सिर्फ हमें ताजगी से भर देती बल्कि कई बार इसे पीकर लोग एनर्जेटिक महसूस करते हैं. लिमिट में इसे पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं. स्पेन की राजधानी मैड्रिड में 2018 में हुई स्टडी के अनुसार, रोजाना 3-5 कप कॉफी पीने से दिल की बीमारियों का खतरा 15% तक कम हो सकता है. वहीं 2015 में अमेरिका में हुई स्टडी के अनुसार, रोजाना 2-3 कप कॉफी पीने से हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा और क्रॉनिक लिवर रोग का रिस्क 38% तक कम हो सकता है. इतना ही नहीं लिवर से लेकर कैंसर तक के लिए कॉफी पीना फायदेमंद होता है. इंटरनेशनल कॉफी डे पर आज चलिए हम आपको बताते हैं इससे क्या-क्या होते हैं फायदे. 

Advertisment

6 घंटे तक फ्रेश रखती मूड 

एक कप कॉफी में 100 mg कैफीन होता है, जो आपके मूड को कम से कम 6 घंटे तक फ्रेश रख सकती है. इतना ही नहीं इससे एनर्जी लेवल अपलिफ्ट होता है. हालांकि, इसे लिमिट में ही पीना चाहिए, वरना साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं.

लीवर सिरोसिस की गुंजाइश को करती कम 

Advertisment

कॉफी को संतुलित मात्रा में पीने से फैटी लिवर की परेशानी से न केवल बचा जा सकता है बल्‍कि न‍िजात भी पाई जा सकती है. कॉफी लीवर में कैंसर नहीं होने देती और लीवर सिरोसिस की गुंजाइश को भी कम करती है.

सीमित मात्रा में कॉफी पीने से ये होते फायदे 

  • दिल की सेहत को बेहतर बनाएं.
  • थकान और नींद भगाती है.
  • मूड फ्रेश होता है, एनर्जी लेवल बढ़ता है.
  • गॉल ब्लैडर स्टोन हटाने में मदद करती है.
  • टाइप-2 डायबिटीज का रिस्क कम करें.
  • वेट लॉस में मददगार
Advertisment

इन बीमारियों से बचाती है कॉफी 

  1. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश साल 2018 की रिसर्च के अनुसार, कॉफी से बॉडी मास इंडेक्स (BMI) और फैट में औसत कमी आ सकती है.
  2. अमेरिकन हार्ट ऑफ एसोसिएशन और इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) का कहना है कि एक कप कॉफी हार्ट फेल्योर का रिस्क और कैंसर का खतरा कम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें : कोख पर वार: मां बनने के सुख को छिन रहा मोटापा, जंक फूड बना फर्टिलिटी का दुश्मन

coffee health benefits and risks Black coffee health benefits coffee coffee health benefits international coffee day Coffee Day Is coffee good for your health क्या रोजाना कॉफी पीना सुरक्षित है International Coffee Day 2024
Advertisment
Advertisment