Advertisment

सदगुरु जग्गी वासुदेव ने बताया हमेशा जवान रहने के लिए ये करें... यहां छिपा है सीक्रेट

इंटरनेशनल यूथ डे (International Youth Day) पर आइए जानें कि कैसे हम हमेशा जवान रह सकते हैं. युवा खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए सदगुरु जग्गी वासुदेव के इन टिप्स को अपना सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
International Youth Day (2)

International Youth Day 2024: अंतरार्ष्ट्रीय युवा दिवस आज यानी 12 अगस्त को सम्पूर्ण विश्व में धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. युवाओं में खराब लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही बॉडी में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं. इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से बॉडी कमजोर होने लगती है. युवाओं में  दिल के रोगों का खतरा भी बेहद ज्यादा रहता है. ऐसे में अगर हम अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में कुछ बदलाव करें तो हेल्दी रह सकते हैं. सदगुरु जग्गी वासुदेव (sadhguru jaggi vasudev) ने जवान रहने के लिए कई टिप्स बताए हैं, जिन्हें हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं. 

Advertisment

ऐसे रखें बॉडी को हेल्दी 

सदगुरू ने बताया है कि जिंदा रहने के लिए कुछ भी नहीं खाएं बल्कि ऐसा खाएं जो शरीर के लिए सबसे अच्छा भोजन है. अगर हम हेल्दी और सुरक्षित भोजन का सेवन नहीं करेंगे तो जल्दी बूढ़े हो जाएंगे या फिर बीमार पड़ जाएंगे. हमारी बॉडी ऐसा इंजन है जिसे बेहतर ईंधन की जरुरत होती है. ईंधन से मतलब ऐसा खाना जो हमारी बॉडी को हेल्दी रखता है और हमें हमेशा जवान रखता है. 

सफेद कद्दू रखेगा हमेशा जवान

Advertisment

सफेद कद्दू को भारत में कुम्हड़ा, कदीमा के नाम से जाना जाता है. इंग्लिश में इसे ऐश गॉर्ड, वैक्स गॉर्ड या विंटर मेलन के नाम से भी जाना जाता है. कद्दू का तासीर ठंडी होता है और इसके बीज की तासीर गर्म होती है. इसका और इसके बीज दोनों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है.

इम्युनिटी को करता स्ट्रॉन्ग 

फाइबर से भरपूर सफेद कद्दू पाचन को दुरुस्त करता है और इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है. इसका सेवन करने से बॉडी का बैक्टीरिया से बचाव होता है. सफेद कद्दू में पानी भरपूर मौजूद होता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है. सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर कद्दू का सेवन बॉडी को एनर्जी से लबरेज कर देता है.

Advertisment

कैंसर कोशिकाओं की संख्या होती कम

रोजाना कद्दू का जूस पीने से बॉडी में कैंसर कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है. इससे याददाश्त तेज होती है. रोज कद्दू खाने से दिमाग तेज होता है. बॉडी स्ट्रॉन्ग होती है. कद्दू का जूस आपको जबरदस्त एनर्जी देगा.

बॉडी की जरूरत को पूरा करती मूंगफली 

Advertisment

मूंगफली एक ऐसा सुपरफूड है जो हर उम्र के लोगों की बॉडी की जरूरत को पूरा करता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं. ये सभी पोषक तत्व बॉडी को एनर्जी देते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं. इन फूड्स में विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन B6, विटामिन B9 और पेंटोथेनिक एसिड पाया जाता है .

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: पुरुषों में बांझपन का खतरा 30-50 प्रतिशत, सेक्सुअल एक्साइटमेंट पर बुरा असर

Advertisment

 

Sadhguru Jaggi Vasudev vichar international youth day how to stay young forever Happy International Youth Day Sadhguru Jaggi Vasudev
Advertisment
Advertisment