Advertisment

सावधान! क्या गलत तरीके से ब्रश करने से खराब हो जाते हैं दांत? यहां जानें एक्सपर्ट्स की राय

दांतों का सही तरीके से सफाई करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. जानकारी के मुताबिक सही तरीके से ब्रश न करना और मुंह की साफ-सफाई न करने से डिमेंशिया का खतरा हो सकता है. क्योंकि मुंह की ठीक तरह से सफाई न होने से आपके दांत खराब या दांतों सड़न हो सकती है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
brush
Advertisment

Brushing:  अक्सर हमें यही बताया जाता है कि अपने मुंह की सफाई के लिए हमें दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रश करने से भी आपके दांतों को नुकसान पहुंच सकता है. लोग अपनी दांतों की सफाई के लिए रोजाना ब्रश करते हैं. लेकिन कई बार लोग जल्दीबाजी के चक्कर में सही से ब्रश नहीं करते है. जिसके कारण उनका ओरल हेल्थ खराब हो सकता है.

Advertisment

दिन में कम से कम दो बार करें ब्रश 

बता दें कि दांतों का सही तरीके से सफाई करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाल ही में एक रिपोर्ट जारी किया गया, जिसमें पाया गया कि 10 में से केवल 1 व्यक्ति ही सही तरीके से ब्रश करता है. जानकारी के मुताबिक सही तरीके से ब्रश न करना और मुंह की साफ-सफाई न करने से डिमेंशिया का खतरा हो सकता है. क्योंकि मुंह की ठीक तरह से सफाई न होने से आपके दांत खराब या दांतों सड़न हो सकती है.

ब्रश करना दांतों के लिए खतरा!

Advertisment

अगर आप अपने दांतों के सफाई का अच्छे से ख्याल नहीं रखते हैं, तो इससे कई तरह की बीमारी हो सकती है. बता दें कि अगर आपके दांत खराब होने लगे हैं या फिर इनमें सड़न आने लगी है तो इसे इग्नोर न करें. बल्कि तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि इससे दिमाग में सूजन, दांतों में इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है. कहा जाता है कि दांतों की सफाई के लिए दिन में कम से कम एक बार ब्रश जरूर करना चाहिए. लेकिन क्या ब्रश करने से भी हमारे दांतों को नुकसान पहुंच सकता है? एक्सपर्ट्स क मानना है कि कुछ लोगों को दांतों की सफाई में काफी कम समय लगता है. ऐसे में दांतों के हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि इनकी अच्छे से सफाई किया जाए. लेकिन कई बार लोग जल्दीबाजी के चक्कर में दांतों पर तेज-तेज ब्रश का इस्तेमाल करते हैं. इससे दांतों की ऊपरी परत इनेमल (Enamel) कमजोर होने लगते हैं. और मसूड़ों में खून आने जैसी समस्याएं दिखने लगते हैं. 

 

ब्रश करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

Advertisment
  • किसी भी ब्रश को 3-4 महीने से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. जानकारी के अनुसार किसी भी ब्रश को 200 से ज्यादा बार यूज नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. 
  • ब्रश करते समय जल्दीबाजी न करें, इससे मुंह अच्छे से साफ नहीं होते. कम से कम 45 सेकंड से लेकर 2 मिनट तक ब्रश करना चाहिए.
     
    बता दें कि टूथ ब्रश को बाथरूम में रखने से बैक्टीरियल प्रॉब्लम्स का खतरा हो सकता है,क्योंकि एक्सपर्ट्स क मानना है कि टॉयलेट की सफाई के बाद भी इनमें कीटाणु रहते हैं, ऐसे में अगर आप अपने ब्रश को बाथरूम में रखते हैं तो इससे दांतों में इंफेक्शन हो सकते हैं. 
  • ध्यान रहे जबभी आप ब्रश करें तो साथ में जीभ की सफाई करना ना भूलें. नहीं तो बैक्टीरियल प्रॉब्लम्स का खतरा हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: Vitamin B12 की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी, आज ही हो जाएं सावधान

Advertisment

 

Disadvantages of not brushing teeth at night benefits of brushing teeth in the morning Brushing Teeth
Advertisment
Advertisment