Advertisment

15 अगस्त पर मुंह मीठा करने के लिए घर पर झटपट बनाएं जलेबी, इन 5 रेसिपी में से करें ट्राई

सुबह-सुबह खाने के लिए जलेबी से अच्छी मिठाई नहीं हो सकती है. आज अधिकांश लोगों की छुट्टी है ऐसे में आप बाजार से खरीदकर जलेबी खाने की जगह घर बैठे इसे बनाकर खा सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Jalebi Recipe for Independence Day 2024

Jalebi Recipe for Independence Day: देशभर में आज स्वतंत्रता का उत्सव मनाया जा रहा है. हर कोई स्वतंत्रता दिवस के रंग में रंगा नजर आ रहा है. 15 अगस्त वो दिन है जिस दिन हमारा भारत देश बड़े संघर्षों के बाद आजाद हुआ था. ऐसे में इस दिन मुंह मीठा करना तो बनता है. सुबह-सुबह खाने के लिए जलेबी से अच्छी मिठाई नहीं हो सकती है. आज अधिकांश लोगों की छुट्टी है ऐसे में आप बाजार से खरीदकर जलेबी खाने की जगह घर बैठे इसे बनाकर खा सकते हैं.  ऐसे में आज हम आपको 5 अलग अलग तरह की जलेबी के बारे में बताएंगे. जलेबी एक या दो नहीं बल्कि कई तरह से बनाई जाती है. 

Advertisment

मावा जलेबी

मावा जलेबी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. यह जलेबी मावा या खोया से बनाई जाती है. इसका बैटर आटा या दाल का न होकर मावा या खोया का होता है. मावा में अरारोट मिलाकर इस जलेबी को बनाया जाता है. गुलाब जामुन के रंग में तैयार यह जलेबी स्वाद में काफी बढ़िया होता है.

पनीर जलेबी

पनीर या छेना जलेबी को भी आप घर में बना सकते हैं. ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है. यह जलेबी बिहार और बंगाल में बहुत फेमस है. बंगाल में इस पनीर जलेबी को छनार जिलिपि के नाम से जाना जाता है. पनीर जलेबी बनाने के लिए पहले दूध में नींबू का रस डालकर छेना बनाया जाता है, फिर छेना से जलेबी बनाकर उसे चाशनी में पिरोया जाता है. अन्य जलेबी की तुलना में यह ज्यादा रसीली और मीठी होती है.

जंगरी या जांगड़ी

यह एक साउथ इंडियन जलेबी है, जिसे लोग हमेशा इमरती समझने की भूल करते हैं. बता दे कि जंगरी साउथ इंडिया में बेहद लोकप्रिय है. साधारण जलेबी के लिए मैदा या मावा का उपयोग किया जाता है, वहीं जंगरी के लिए उड़द दाल का उपयोग कर जलेबी बनाते हैं.

गुरेर जिलिपि

बंगाल और बांग्लादेश में यह जलेबी का प्रकार बहुत लोकप्रिय है. इस जलेबी को खजूर के गुड़ से बनाया जाता है. अन्य जलेबी से इसकी स्वाद ज्यादा मीठी होती है. गुरेर जिलपी इमरती (इमरतीरेसिपी) या जलेबी से बेहद अलग और खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है.

आलू जलेबी

Advertisment

सुनने में अजीब लगे लेकिन आलू जलेबी भी बेहद लाजवाब होती है. मैदा, खोया और दाल जलेबी से बेहद अलग आलू के स्वाद से भरपूर या मीठी जलेबी खाने में लाजवाब लगती है. इसे आलू, घी, मैदा, दही और चीनी से बनाई जाती है. अन्य जलेबी की तुलना में ज्यादा क्रिस्पी होती है. आलू की जलेबी यूपी के कुछ हिस्सों में बेहद लोकप्रिय है.

जलेबा

जलेबा एक बड़ी जलेबी है, जो कि भारत के कुछ हिस्सों में बहुत फेमस है. इस जलेबा को कई अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है. एक जलेबा का वजन लगभग 300 से 500 ग्राम के बीच होता है. देसी घी में तलकर चीनी की चाशनी में डुबोकर बनाया जाता है.

यह भी पढ़ें :  Tiranga Khoya Barfi Recipe: तिरंगा खोया बर्फी के साथ मनाएं 15 अगस्त का जश्न, जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

15th August Jalebi Recipe for Independence Day 15th August Special Story 15th August Special jalebi recipes
Advertisment
Advertisment