Advertisment

Krishna Janmashtami के लिए घर में ऐसे सजाएं झांकी, दिखेगा गोकुल-मथुरा जैसा नजारा

झांकी में मथुरा की जेल या गोकुल की गलियां दर्शायी जाती हैं. इसके अलावा उनकी गाय, माखन, शेषनाग के फन पर मुरली बजाते या गोवर्धन पर्वत अपनी उंगली पर उठाए दृश्यों को सजाया जाता है.

author-image
Neha Singh
एडिट
New Update
krishna janmashtami jhanki decoration ideas

krishna janmashtami jhanki decoration ideas

Janmashtami 2024: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज यानि 26 अगस्त 2024 को मनाई जा रही है. घरों से लेकर मंदिरों में इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. हर कोई अपने-अपने तरीके से बाल गोपाल के स्वागत को तैयार है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर घरों और मंदिरों में सजावट के साथ भगवान का जन्म कराया जाता है. ऐसे में अगर आप अपने घर पर बाल गोपाल के आगमन  के लिए झांकी सजाने का सोच रहे हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे आइडियाज लेकर आएं जिनसे आप कम जगह में भी सुंदर झांकी सजा सकते हैं. बता दें कि झांकी में मथुरा की जेल या गोकुल की गलियां दर्शायी जाती हैं. इसके अलावा उनकी गाय, माखन, शेषनाग के फन पर मुरली बजाते या गोवर्धन पर्वत अपनी उंगली पर उठाए दृश्यों को सजाया जाता है. 

Advertisment

कान्हा का झूला सजाएं

जन्माष्टमी की झांकी सजाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए कान्हा के झूले की. झांकी में सबसे पहले बाल गोपाल का आसन या झूला सजाएं., उसके पास में उनकी गाय, ग्वाल बाल आदि सजा सकते हैं. बाजार में मिट्टी या प्लास्टिक के जन्माष्टमी स्पेशल खिलौने मिल जाएंगे.

हरियाली का रखें ध्यान 

अगर कभी आप गोकुल वृंदावन गए होंगे तो आपने वहां की हरियाली देखी होगी. वहां के जंगलों में कान्हा अपने ग्वाल बाल संग गायों और बकरियों को चराने के लिए ले जाया करते थे. उस हरियाली और प्राकृतिक नजारों के बीच अपने बाल गोपाल का जन्म कराएं. मंदिर के आसपास छोटे-छोटे गमलों में पौधे सजाएं. 

घर की सजावट करें 

जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के लिए घर की सजावट करना जरूरी होता है. इसके लिए आप रंगीन फूलों, झालरों, और दीपों से घर और पूजा स्थान को सजाएं.

फूलों से करें सजावट

घर में सुंदर झांकी सजाने के लिए फूलों का इस्तेमाल करें.  इसके लिए गेंदा के फूलों की माला और आम के पत्तों का यूज करें. इिसे आप बेहद सुंदर तरीके से सजावट कर सकते हैं. गेंदे के फूल की खुशबू सबको बहुत भाएगी.

मोर पंख जरूर करें शामिल 

Advertisment

झांकी सजाने के लिए मोर पंख को जरूर शामिल करें. भगवान श्रीकृष्ण को मोर का पंख बहुत प्रिय है. ऐसे में आप मोर पंख से बहुत ही सुंदर तरीके से झूला और झांकी सजा सकते हैं. 

गुब्बारे और दीपक 

कान्हा के जन्मदिवस के लिए आप गुब्बारे और दीपक का इस्तेमाल करें. आप रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजावट कर भी कन्हैया का जन्मदिन मना सकते हैं. आप मोमबत्ती, दीपक से भी बहुत सुंदर सजावट कर सकते हैं. 

लाइटिंग जरूर करें 

आप सुंदर-सुंदर फूल और लाइटिंग कर भी कन्हैया की झांकी की सजावट कर सकते हैं. इससे आपकी सजावट को सुंदर और आकर्षक रुप मिलेगा. शाम होते ही लाइटिंग होने से आपकी झांकी झिलमिल उठेगी. 

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को पहनाएं जयपुरी और गुजराती ड्रेस

Janmashtami 2024 Date krishna janmashtami jhanki decoration ideas krishna jhula decoration ideas and easy tips Janmashtami krishna jhula decoration ideas Mathura Krishna Janmashtami CM Yogi in Mathura janmashtami Happy Janmashtami Krishna Janmashtami 2024 mathura
Advertisment