Advertisment

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पूजन के लिए पंचामृत और पंजीरी बनाने की आसान रेसिपी

आधी रात्रि श्री कृष्ण के जन्म के समय उनकी प्रतिमा को पंचामृत से स्नान कराया जाता है और इसके बाद इसे प्रसाद के रूप में बांटा जाता है. रात में 12 बजे इसी पंजीरी को खाने के बाद व्रत खोला जाता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Panchamrit panjiri

जन्माष्टमी पूजन के लिए पंचामृत और पंजीरी ऐसे बनाएं.

Janmashtami 2024: श्री कृष्ण का जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी का पर्व सोमवार, 26 अगस्त को भक्तिभाव और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. श्रीकृष्ण की लीला स्थली कहे जाने वाले वृंदावन में जन्माष्टमी मंगलवार, 27 अगस्त को मनाई जाएगी. जन्माष्टमी के दिन आधी रात्रि श्री कृष्ण के जन्म के समय उनकी प्रतिमा को पंचामृत से स्नान कराया जाता है और इसके बाद इसे प्रसाद के रूप में बांटा जाता है. रात में 12 बजे इसी पंजीरी को खाने के बाद व्रत खोला जाता है. जन्माष्टमी पूजन बिना पंचामृत और पंजीरी के संभव नहीं है. तो आइए जानते हैं इसे बनाने का सबसे आसान तरीका. 

Advertisment

पंचामृत बनाने के लिए सामग्री

1 कप गाय के दूध

2 बड़े चम्मच गाय के दूध से बनी दही

1 बड़ा चम्मच देसी घी

1 बड़ा चम्मच शहद और

1 बड़ा चम्मच चीनी की जरूरत होगी.

ऐसे बनाएं पंचामृत

सके लिए सबसे पहले एक साफ बर्तन में दूध डालें.

इसके बाद दूध में ताजा दही डालकर मिला लें.

अब, तैयार मिश्रण में 1 बड़ा चम्मच घी डालें.

आखिर में शहद और चीनी डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह चला लें.

श्री कृष्ण को स्नान कराने के बाद पंचामृत में 2-3 तुलसी के पत्ते, मखाने और काजू, बादाम डालकर इसे प्रसाद के रूप में बांट सकते हैं.

ऐसे बनाएं पंजीरी

स्टेप 1- पंजीरी बनाने के लिए आपको आटा चाहिए. आप करीब 2 कप गेहूं का आटा लें और उसे छान लें. अब एक कड़ाही में घी गर्म करें. 2 कप आटे में करीब हल्का 1 कप भरकर घी डाल दें. घी से पंजीरी में बहुत स्वाद आता है.

स्टेप 2- जब घी पिघल जाए तो इसमें आटा डाल दें. इसे हल्की गैस पर लगातार चलाते हुए भून लें. आटे को मीडियम या उससे भी कम गैस पर भूनें. तेज गैस पर आटा जलने लगेगा और इसमें वो स्वाद नहीं आएगा जो पंजीरी में आता है.

स्टेप 3- जब आटा भुन जाएगा तो खुशबू आने लगेगी. आटे का रंग हल्का ब्राउन सा हो जाए तो गैस बंद कर दें, और समझ लें कि आटा भुन गया है. अब कड़ाही से आटा निकाल लें और इसी कड़ाही में 1 चम्मच घी और डालें.

स्टेप 4- इसमें काजू, बादाम को काटकर और खरबूजे के बीज डालकर हल्का सुनहरा भून लें. आप पंजीरी में अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी मेवा डाल सकते हैं. पंजीरी में भुने मेवा और किशमिश मिला दें. इसमें आधा चम्मच इलायची का पाउडर भी मिक्स कर लें.

Advertisment

स्टेप 5- अब बूरा हो तो छानकर करीब डेढ़ कप बूरा या फिर इतनी ही पिसी चीनी आटे में मिला दें. आप इसे अपने स्वाद के हिसाब से कम मीठा या ज्यादा मीठा कर सकते हैं. जिस दिन भोग लगाना हो इसमें कुछ तुलसी के पत्ते भी डाल दें.

यह भी पढ़ें: Krishna Janmashtami के लिए घर में ऐसे सजाएं झांकी, दिखेगा गोकुल-मथुरा जैसा नजारा

पंजीरी कैसे बनाते हैं Easy panjiri recipe Panjiri Recipe in Hindi पंचामृत कैसे बनाएं Panchamrit recipe in hindi Panchamrut Recipe in Hindi Panchamrit or Panchamrut Recipe Krishna Janmashtami 2024
Advertisment
Advertisment