Advertisment

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर कान्हा स्वरुप बनाने के लिए बच्चे को ऐसे करें तैयार

कृष्ण जन्माष्टमी पर बच्चे और बड़े सभी बहुत एक्साइटेड रहते हैं. घरों और स्कूलों में छोटे बच्चों को कृष्ण के अवतार में सजाकर तैयार किया जाता है.

author-image
Neha Singh
एडिट
New Update
Krishna Getup for kids

Krishna Getup for kids

Krishna Getup for kids: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियों में हर कोई जुटा हुआ है. मंदिरों में विशेष तैयारियां चल रही हैं. घरों में भी कान्हा के आगमन को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. आज यानि 26 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जा रही है. इस दिन जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. घरों में कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां कई दिनों पहले से शुरू हो जाती हैं. इस दिन अलग-अलग प्रकार की मिठाइयां और पकवान बनकर ठाकुर जी को 56 प्रकार के भोग लगाए जाते हैं. कृष्ण जन्माष्टमी पर बच्चे और बड़े सभी बहुत एक्साइटेड रहते हैं.  घरों और स्कूलों में छोटे बच्चों को कृष्ण के अवतार में सजाकर तैयार किया जाता है. ऐसे में लोगों में भी अपने-अपने बच्चों को कान्हा स्वरुप बनाने की होड़ सी रहती है. यहां जानिए कैसे करें अपने बच्चे को सबसे सुंदर तरीके से तैयार. 

Advertisment

धोती-कुर्ता हो खास 

बच्चे को कान्हा की तरह सजाने के लिए सबसे पहले जरूरी है धोती और कुर्ता. आपके बच्चे के साइज का धोती और कुर्ता आसानी से मार्केट में मिल जाएगा. आप घर पर भी धोती-कुर्ता बना सकते हैं. धोती-कुर्ते का रंग पीला या संतरी चुन सकते हैं.

मोरपंख लगाना न भूलें 

बच्चे को कान्हा स्वरूप बनाने के लिए आपको चाहिए मुकुट और मोरपंख. कान्हा लुक को पूरा करने के लिए बच्चे को मुकुट और मोरपंख लगाना ना भूलें. मैचिंग मुकुट के साथ आप बच्चों को किसी भी तरह का मोरपंख लगा सकते हैं.

श्रृंगार में शामिल करें ज्वेलरी 

बच्चे को सजाने के लिए आपको ज्वेलरी भी चाहिए. बच्चे को घुंघरु , कुंडल और माला जैसी ज्वेलरी भी जरुर पहनाएं. इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे के कान में कुंडल चिपक जाए हाथ में छोटी बांसुरी के साथ श्रीकृष्ण का श्रृंगार आप पूरा कर सकते हैं. 

माला और बांसुरी से लुक कंप्लीट करें

यदि बच्चे ज्यादा हैवी ज्वेलरी कैरी नहीं कर पा रहे तो आप सिंपल मुकुट और बांसुरी के साथ उनका लुक कंप्लीट कर सकते हैं. भगवान कृष्ण की पहचान उनकी मुरली होती है. लुक को कंप्लीट करने के लिए माला और बांसुरी जरूरी है. सफेद मोतियों की माला लुक को कंप्लीट और खूबसूरत बना देगी.

ऐसे करें बच्चे का मेकअप

Advertisment

– छोटे बच्चों की स्किन सेंसिटिव होती है, इसलिए कोई भी मेकअप करने से पहले बेबी मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.

– फेस को अच्छा प्रेजेंटेबल बनाने के लिए फेस पर फाउंडेशन लगाएं और गालों पर अच्छे से पिंक ब्लशर   लगाएं.

– आंखो के मेकअप के लिए मोटा आईलाइनर और आईशैडो लगाएं.

– होंठों पर हल्की रेड लिपस्टिक भी लगा सकते हैं.

– माथे पर कुमकुम के टीके से लुक को कंप्लीट करें.

यह भी पढ़ें:  कान्हा की बाल-लीलाओं के मनोहारी गीत सुनकर मंत्रमुग्ध हो जाएं लोग, यहां से नोट करें लिरिक्स

श्रीकृष्ण-जन्माष्टमी जन्माष्टमी जन्माष्टमी पर बच्चों को कैसे तैयार करें how to dress up baby on Janmashtami Krishna Getup for kids janmashtami Happy Janmashtami
Advertisment
Advertisment