Advertisment

Janmashtami 2024 : इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग, सभी मनोकामना होंगी पूरी

हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा.

author-image
Pooja Kumari
New Update
kanha jii

Janmashtami Ka Prasad : जन्माष्टमी का पर्व हर किसी के लिए खास महत्व रखता है. हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. इस शुभ दिन पर विधि-विधान पूर्वक भगवान श्री कृष्ण की पूजा आराधना की जाती है साथ ही इस दिन भक्त अपने लड्डू गोपाल को अलग-अलग चीजों का भोग लगाते हैं. अगर आप भी ये सोच रहे हैं कि इस जन्माष्टमी अपने कान्हा को क्या भोग लगाएं तो आज हम आपको बताते हैं कि कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को किन चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

Advertisment

धनिया और आटे का पंजीरी

बता दें कि अगर आप भी भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें माखन और मिश्री का भोग लगा सकते हैं. इसके अलावा भोग में धनिया की पंजीरी को भी शामिल करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि धनिया की पंजीरी अर्पित करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और धन से जुड़ी सभी समस्या खत्म होती है . धनिए को धन व समृद्धि का प्रतीक माना गया है. मान्यता है कि लड्डू गोपाल को धनिया और आटे की पंजीरी का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से भगवान श्रीकृष्ण की कृपा प्राप्त होती है साथ ही सभी तरह की आर्थिक समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

चरणामृत का भोग 

कहा जाता है कि जन्माष्टमी के दिन कान्हा जी को चरणामृत का लगाना बेहद शुभ माना जाता है. भगवान श्रीकृष्ण के भोग में चरणामृत न होने से उनका भोग अधूरा माना जाता है, इसलिए जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर लड्डू गोपाल को चरणामृत का भोग लगाना न भूलें. इस दिन मखाने और मेवे की खीर का भोग लगाने से भी कान्हा जी प्रसन्न होते हैं. 

ये भी पढ़ें : Vitamin C : जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, संभलकर करें इस्तेमाल

ये भी पढ़ें : किचन के ये दो मसालों से करें गंदे कोलेस्ट्रॉल का सफाया, ऐसे करें इस्तेमाल

ये भी पढ़ें : Weird Tradition: यहां दुल्हन नहीं बल्कि दूल्हे की होती है विदाई, महिलाओं का चलता है राज

Janmashtami 2024 Date janmashtami
Advertisment
Advertisment