Advertisment

सिर्फ आधे घंटे की नींद लेता है ये शख्स, फिर भी दिन भर रहता है चुस्त, आप भी ऐसे बना सकते हैं नींद को गुलाम

काफी सारे लोगों का ये मानना है कि आपको स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है. वरना इससे आपको काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
chin (2)

japanese man sleeps only 30 minutes

जापान के लोगों को लंबी उम्र तक जीने के लिए जाना जाता है. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि वहां की लाइफस्टाइल और वहां का खाना-पीना ऐसा है कि इंसान काफी लंबे टाइम तक जीता है. वहीं कुछ चीजें ऐसी होती है. जिनपर हमें काबू करने की जरूरत है. माना जाता है कि एक स्वस्थ शरीर के लिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है. लेकिन वहीं अगर हम इतनी नींद ना लें तो इससे हमें सिर दर्द, थकावट और भी कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी इंसान ने अपनी नींद पर काबू कर लिया है. जापान में एक इंसान पिछले 12 सालों में पूरे 24 घंटे में सिर्फ 30 मिनट की नींद ले रहा है. सुनकर हो गए आप भी शौक तो ज्यादा शौक होने की जरूरत नहीं है. आइए आपको इस इंसान के बारे में बताते हैं. जिसने ऐसा किया है और आप कैसे अपनी नींद पर काबू कर सकते हैं. 

Advertisment

ब्रेन को बनाया मिनिमम स्लीप के हिसाब से 

हाल ही में जापान का एक इंसान काफी चर्चा में है. दाइसुके होरी नाम का शख्स पिछले 12 सालों से पूरे 24 घंटे में सिर्फ 30 मिनट की नींद ले रहा है और वह अपनी जिंदगी को दोगुना करने की कोशिश कर रहा है. वह दावा कर रहा है कि उसने अपने ब्रेन को मिनिमम स्लीप के हिसाब से बना लिया है और इससे उसकी वर्क एफिशिएंसी में सुधार हुआ है. साथ ही वह दूसरे लोगों को भी इसकी ट्रेनिंग दे रहा है.

कम नींद से नहीं होती थकान 

Advertisment

वहीं उसका दावा है कि उसने अपने ब्रेन और शरीर को कम से कम नींद के साथ नॉर्मल तरीके से काम करने के लिए बनाया है. साथ ही उसने बताया कि कम नींद से उसे थकान भी महसूस नहीं हैती है. दाइसुके एक एंटरप्रेन्योर हैं, जिन्हें म्यूजिक, पेंटिंग और मैकेनिकल डिजाइन का शौक है. उन्होंने काफी पहले अपनी नींद को कम करना शुरु कर दिया था. जिससे काफी कोशिशों के बाद वो रोजाना सिर्फ 30 से 45 मिनट तक ही नींद लेते है. 

ऐसे बच सकते हैं नींद से 

दाइसुके कहते हैं कि अगर आप खाने से एक घंटा पहले खेलकूद करते हैं या कॉफी पीते हैं, तो आप नींद से बच सकते हैं. साल 2016 में होरी ने जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन की स्थापना की, जहां वह नींद और स्वास्थ्य पर क्लासेस चलाते हैं. उनका कहना है कि जिन लोगों को अपने काम में लगातार ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, उन्हें लंबी नींद की तुलना में अच्छी क्वालिटी वाली नींद से ज्यादा फायदा होता है. 

Advertisment

एक्सपर्ट की क्या है राय 

एक्सपर्ट के मुताबिक कम नींद हर किसी के लिए ठीक नहीं है. साथ ही इसके काफी सारे साइड इफेक्ट है. वहीं कहते हैं ना कि हर चीज के पॉसिटिव है, तो उसके नेगिटिव चीजें भी होती है. वहीं एक्सपर्ट कहते हैं कि हर इंसान को दिन में 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. वहीं अगर आप लंबे टाइम तक नहीं सोते हैं, तो याददाश्त में कमी, कमजोर इम्यूनिटी, मेंटल डिसऑर्डर और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. 

 

benefits of less sleeping japanese man sleeps only 30 minutes japanese man balance sleeping bad sleeping sleep benefits of sleep
Advertisment
Advertisment