Advertisment

रसोई में रखी इस चीज में है कमाल का जादू, बुढ़ापे में भी फूटेगी जवानी

जीरा पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और हमारी स्किन चमकदार हो जाती है. बता दें कि जीरा पानी स्किन को कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करती है. यहां जानिए इसके अद्भूत फायदे.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
jeera pani benefits
Advertisment

Jeera Water Benefits: इंडियन किचन में ज्दादातर खानों में जीरे का इस्तेमाल किया जाता है. इसे न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए बल्की कई बीमारियों के उपचार के लिए भी किया जाता है. जीरे में एंटीऑक्सीडेंट, सूजनरोधी गुणों के साथ-साथ कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. बता दें कि कुछ लोगों को केवल ये लगता है कि जीरे के पानी के सेवन से सिर्फ वजन कंट्रोल होता है, उन लोगों को ये नहीं पता कि इस पानी के सेवन से स्किन में भी निखार आता है. ये हमारे स्वस्थ स्किन के लिए भी कारगर होते हैं. 

Advertisment

एजिंग की प्रॉब्लम को दूर करें

बता दें कि जीरा पानी विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस है, जो स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं जो समय से पहले बुढ़ापा, सुस्ती और कमजोरी का कारण बनते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि जीरे के पानी का नियमित सेवन करने से बढ़ते उम्र के लक्षणों जैसे कि झुर्रियों और चेहरे पर आए निशान को कम करने में मदद करता है. और इससे आपकी स्किन चमकदार और जवां दिखती है. पेट की दिक्कतों से लेकर मुंहासों को कम करने और बालों को स्वस्थ बनाने तक जीरे में मौजूद एंटी-इंफ्लीमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण और एंटी ऑक्सीडेंट्स इसे बेहतरीन उपचार बनाती है. 


स्किन प्रॉब्लम के लिए है फायदेमंद 

Advertisment

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप जीरे के पानी को उबालकर सेवन करें तो इससे एजिंग की प्रॉब्लम दूर होती है. क्योंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपको लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मदद करते हैं. स्किन में सूजन और जलन होना आम बात है. लेकिन कई बार ये काफी खतरनाक हो जाते हैं. ऐसे में हर कोई इसका इंस्टेंट इलाज चाहता है, इस समय जीरे का पानी स्वेलिंग स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से स्किन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस पानी का लगातार सेवन करने से चेहरे की लालिमा काफी हद तक कम हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: Bajra health benefits: इन लोगों के लिए बाजरा किसी वरदान से कम नहीं, आज ही डाइट में करें शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

health tips jeera water benefits best health tips for Stomach amazing health tips
Advertisment
Advertisment