Advertisment

Kajari Teej 2024: कजरी तीज पर लगाएं ये मेहंदी डिजाइन, हथेलियां पर टिक जाएंगी सभी की नजर

कजरी व्रत 22 अगस्त 2024 दिन गुरुवार को है. महिलाएं सोलह शृंगार कर गौरी-शंकर की पूजा करती हैं. कुंवारी लड़कियां भी व्रत रखती हैं. आइए देखते हैं यहां मेहंदी की कुछ डिजाइन.

author-image
Neha Singh
New Update
Kajari Teej

कजरी तीज के लिए महिलाएं अपने हाथों पर सुंदर-सुंदर मेहंदी (Mehendi) लगवाती हैं.

Mehendi Designs For Kajari Teej 2024 : अपने अखंड सौभाग्य और पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं कजरी तीज का व्रत रखती हैं. इस बार कजरी व्रत 22 अगस्त 2024 दिन गुरुवार को है. महिलाएं सोलह शृंगार कर गौरी-शंकर की पूजा करती हैं. कुंवारी लड़कियां भी इस दिन व्रत रखती हैं. कजरी तीज को कजली तीज, बड़ी तीज, बूढ़ी तीज या सतूरी तीज नाम से भी जाना जाता है. यह पर्व उत्तर भारत के राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है. कजरी तीज के लिए महिलाएं अपने हाथों पर सुंदर-सुंदर मेहंदी (Mehendi) लगवाती हैं. आइए देखते हैं यहां कुछ डिजाइन.

Advertisment

कजरी तीज के लिए मेहंदी की डिजाइन 

Advertisment

कजरी तीज पर पर हथपट्टी वाली यह मेहंदी भी खूबसूरत लगेगी. इस मेहंदी में हाथों के बीचों-बीच गोल चक्र का डिजाइन बनाया जाता है और चेन बनाकर कलाई तक जोड़ी जाती है. उंगलियों पर भी इस मेहंदी को लगाकर डिजाइन पूरा किया जाता है. 

 

Advertisment

कुंवारी लड़कियां अगर तीज का व्रत रख रहीं हैं तो ये डिजाइन उनके लिए परफेक्ट है. उन्हें बिल्कुल सिंपल और आसान सी मेहंदी (Easy Mehendi) लगानी हो वे इस डिजाइन को चुन सकती हैं. चंद मिनटों में लग जाने वाली यह मेहंदी रचने के बाद हाथों पर किसी कला के नमूने जैसी दिखाई पड़ती है. 

Advertisment

कजरी तीज के लिए आप मेहंदी का यह डिजाइन बनवा सकती हैं. यह बेहद खूबसूरत होने के साथ-साथ आसान भी है. इस डिजाइन में पतली और मोटी कीप से मेहंदी लगाई गई है. इस मेहंदी को सिर्फ हथेली पर ही लगाया जा सकता है. बीच में फूल और आस-पास का हाथ भरकर लगी यह मेहंदी गाढ़ी रचती है तो सुंदर नजर आती है. 

Advertisment

कजरी तीज पर अपने हाथ के पिछले हिस्से पर इस मेहंदी डिजाइन (Mehendi Design) को लगवा सकती हैं. इसमें हथेली के पीछे चक्र का डिजाइन बनाया जाता है और उंगलियों पर मेहंदी लगाई जाती है. कुछ ही मिनटों में यह मेहंदी लगाई जा सकती है. 

व्रत से पहले आप ये डिजाइन मोटी कीप से लगा सकती हैं. इस इंडो-अरेबिक मेहंदी (Arabic Mehendi) से हाथ बेहद खूबसूरत दिखाई पड़ते हैं. मोटी कीप से ज्यादातर डिजाइन को पूरा किया जाता है और पतली कीप से डिटेलिंग की जाती है. 

अगर आपको मिनिमल लुक पसंद हैं तो आप ये डिजाइन ट्राय करें. पतली कीप से इस मेहंदी को लगाया जा सकता है. इसमें सिंपल पैटर्न्स बनाए जाते हैं और हाथों पर लगाए जाते हैं. इस मेहंदी में छोटी-छोटी बेल बनाई जाती हैं और साथ ही चक्र के डिजाइन लगाए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2024: लड्डू गोपाल के लिए घर पर बिना सिलाई मशीन से बनाएं पोशाक

Latest Mehendi Designs For Kajari Teej Latest Mehendi Designs 2024 Kajari Teej 2024
Advertisment
Advertisment