Advertisment

Karnataka Tourist Destinations: बारिश के मौसम में दक्षिण भारत की ये सुंदर जगह मोह लेंगी मन, देखें तस्वीरें

देश में घूमने के लिए दक्षिण भारत का राज्य कर्नाटक बेहतरीन ऑप्शंस में से एक है. कर्नाटक भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है. इस जगह पर 500 से भी कहीं अधिक ऐतिहासिक इमारतें बनी हुई हैं. कर्नाटक राज्य में कई सारे प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थल हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Karnataka Tourist Destinations

Karnataka Tourist Destinations: देश में घूमने के लिए दक्षिण भारत का राज्य कर्नाटक बेहतरीन ऑप्शंस में से एक है. कर्नाटक भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है. इस जगह पर 500 से भी कहीं अधिक ऐतिहासिक इमारतें बनी हुई हैं. कर्नाटक राज्य में कई सारे प्रसिद्ध मंदिर और पर्यटक स्थल हैं. यहां कई ऐसी जगहें जहां की सुंदर जगहों पर जाकर आपका मन खुशी से झूम उठेगा. अगर आप दक्षिण भारत में घूमने का प्लान (Travel Plan for South India) कर रहे हैं तो आपकी लिस्ट में कर्नाटक (Karnataka) जरूर शामिल होना चाहिए. साथ ही ये सभी जगह वीकेंड (Weekend) से लेकर हॉलिडे (Holiday) के लिए बेस्ट हैं. यहां आप अपनी वाइफ, फैमिली, गर्लफ्रेंड और फ्रेंड के साथ जा सकते हैं. आइए जानतें हैं कौन सी हैं वो जगह. 

Advertisment

मुरुदेश्वर (Murudeshwar)

Murudeshwar

मुरुदेश्वर कर्नाटक के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. इस जगह पर एक बैठी हुई शिव की प्रतिमा है. यह प्रतिमा 123 फीट लम्बी है. यह शिव भक्तों के लिए एक आदर्श स्थान है. इस जगह पर आकर आप मुर्देश्वर में स्थित शीर्ष पर्यटक आकर्षण देख सकते हैं. इस जगह पर आकर मुरुदेश्वर मंदिर, मुरुदेश्वर किला और नेत्रानी द्वीप घूमना बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए. 

Advertisment

चिकमंगलूर (Chikmagalur)

Chikmagalur

चिकमंगलूर को कर्नाटक की सबसे खास जगहों में गिना जाता है. इस जगह पर आपको विभिन्न तरह के पर्यटन स्थलों के अलावा कॉफी के सुंदर बागान देखने को मिलेंगे. यह जगह वन्यजीव प्रेमियों के लिए बहुत ही सुंदर जगह है. इस जगह पर आकर बाबा बुदनगिरि, कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान और भद्रा वन्यजीव अभयारण्य देखना बिल्कुल भी नहीं भूलें. 

Advertisment

कूर्ग (Coorg)

Coorg (1)

कूर्ग कर्नाटक के साथ पूरे देश में सबसे फेमस हिल स्टेशंस में से एक है. इसका आधिकारिक नाम कोडागु है. कूर्ग कर्नाटक में शानदार पहाड़ों के बीच स्थित है. यहां आने का सबसे बढ़िया समय सिंतबर से जून के बीच है. यहां घूमने की फेमस जगहों में कॉफी बागान, नामड्रोलिंग मठ, इरुप्पु फॉल्स है. हनीमून के लिए भी ये जगह काफी स्पेशल है.

Advertisment

श्रीरंगपट्टनम (Srirangapatnam) 

Srirangapatna new

कर्नाटक के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में एक नाम श्रीरंगपट्टणम का भी आता है. यही वजह है कि कर्नाटक घूमने आने वाले सैलानी इस जगह पर आते हैं. कावेरी नदी के पास स्थित इस शहर की खूबसूरती को जरूर देखना चाहिए. इस जगह पर आकर आप श्री रंगनाथस्वामी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं. इसी जगह पर निमिषाम्भा मंदिर और दरिया दौलत बाग भी स्थित है. 

Advertisment

नंदी हिल्स (Nandi Hills)

Nandi Hills

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के पूर्व में स्थित नंदी हिल्स घूमने की बेहद खास जगहों में से एक है. नंदी हिल्स का सबसे अच्छा आकर्षण यहां का ठंडा और कोहरा भरा मौसम है, जो पर्यटकों को काफी पसंद आता है. बेंगलुरु एयरपोर्ट से नंदी हिल्स की दूरी महज एक घंटे की है. नंदी हिल्स अपने ट्रैकिंग ट्रेल्स, साइक्लिंग रूट और पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेलों के लिए भी फेमस है. 

दांदेली (Dandeli) 

Dandeli

दांडेली कर्नाटक के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. इस जगह को लोग रिवर राफ्टिंग का के लिए जानते हैं. इस जगह पर आकर आप प्रकृति के अद्भुत नजारों का मजा ले सकते हैं. इस जगह पर बाइसन और ब्लैक पैंथर्स सहित कई जंगली जानवरों को देखा जा सकता है. इस जगह पर आप काली टाइगर रिजर्व, मैगॉड फॉल्स और उलवी मंदिर जा सकते हैं. 

सेंट मैरी द्वीप (St. Mary’s Islands)

St. Mary’s Islands

सेंट मैरी द्वीप कर्नाटक का एक बहुत ही खूबसूरत द्वीप है. यह वह पहला द्वीप है जहां पर पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को डी गामा ने भारत में कदम रखा था. इस द्वीप में नारियल द्वीप, उत्तरी द्वीप, दरियाबहादुरगढ़ और दक्षिणी द्वीप नाम के कुल चार द्वीप शामिल हैं. आप मालपे बीच, दरियाबहादुरगढ़ किला और डेल्टा बीच बैकवाटर्स का आनंद ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : August Travel Destinations: मौज-मस्ती के लिए दोस्तों संग अगस्त में यहां बनाएं घूमने का प्लान

tour Karnatak August Karnataka Tourist Destinations
Advertisment
Advertisment