Advertisment

Kitchen Tips: खाना पैक करने के अलावा, इस काम आता है सिल्वर फॉइल पेपर

हर किसी के घर में सिल्वर फॉइल पेपर होता ही है. वहीं हर कोई खाना पैक करने के लिए इसका इस्तेमाल करता ही है. आप भी सिल्वर फॉइल का इस्तेमाल सिर्फ रोटी लपेटने के लिए करते हैं? 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
nailpolish (17)

Kitchen Tips

Kitchen Tips: एल्युमीनियम फॉइल एक ऐसी चीज बन चुकी है, जिसने खाना पकाने और उसे रखने का तरीका बदल दिया है. खास बात यह है कि एल्युमीनियम से बनीं ये शीट्स पूरी तरह से स्वादहीन और गंधहीन होती हैं. यही वजह है कि इसे कई तरह के काम में इस्तेमाल किया जा सकता है. क्या आप सिल्वर फॉइल का इस्तेमाल सिर्फ रोटी रखने के लिए ही करती हैं तो यह खबर आपके लिए है, क्योंकि सिल्वर फॉइल किचन के कई काम निपटाने में मदद कर सकती है. आइए आपको बताते है कि इसका कैसे इस्तेमाल किया जाएगा. 

Advertisment

खाना बनाने में काम 

एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए भी किया जा सकता है. आपको बस खाना पकाने वाली शीट्स और पैन को एल्युमीनियम फॉइल से कवर करना होगा. इससे आपके लिए बर्तन को साफ करना आसान होगा. साथ ही, खाना पकाते वक्त आपको एक जैसी हीट मिलेगी. आप इससे अच्छे से केक भी बना सकते है. अगर आप इसमें केक बेक करेंगे तो वो आसानी से निकल जाएगा. 

ओवन की सफाई 

Advertisment

 एल्युमीनियम फॉइल ओवन को साफ करने में भी काम आता है. इसके लिए आपको बस ओवन की सबसे नीचे वाली रैक पर एल्युमीनियम फॉइल बिछानी होगी. वहीं अगर कोई भी सामान गिरेगा तो वो इस पर ही गिरेगा.  इससे ओवन को साफ करने में आसानी होगी.  आपको एल्युमीनियम फॉइल से ओवन के पूरे बॉटम को कवर नहीं करना है, वरना एयरफ्लो ब्लॉक हो जाएगा.

ये भी पढे़ं - PM Modi: जोधपुरी साफा, उम्मीदों का प्रतीक, जानें आखिर क्या खास है पीएम मोदी के साफे में

 कैंची में धार 

Advertisment

 कैंची की धार खराब हो गई है तो आप एल्युमीनियम फॉइल की मदद से उसकी धार तेज कर सकती हैं. इसके लिए आपको एल्युमीनियम फॉइल की एक शीट लेनी होगी और उसे कई बार फोल्ड करना होगा. अब हर फोल्ड को खराब धार वाली कैंची से काट दीजिए. आपको यह प्रोसेस कई बार करना होगा. इसके लिए आप पहले से इस्तेमाल हो चुकी एल्युमीनियम फॉइल भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे कैंची के ब्लेड्स पर धार आ जाएगी और वह सही से काम करने लगेगी.

 

foil paper Kitchen Tips Kitchen Tips in hindi
Advertisment
Advertisment