Advertisment

एक्सपर्ट से जाने, शरीर के इन खास अंगों से कैसे हटाएं बाल

अनवांटेड हेयर से ज्यादातर लोग परेशान रहते है. हाथ, पैरों, चेहरे और अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अलग-अलग हेयर रिमूवल का इस्तेमाल करते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
हेयर रिमूवल

हेयर रिमूवल

लड़का हो चाहे लड़की हर किसी को अनवांटेड हेयर परेशान करते है. लेकिन लड़कियों को ये दिक्कत ज्यादा होती है.  लड़कियां अपने हाथ, पैर, चेहरे और अंडरआर्म्स वगैरह के बालों को हटाना पसंद करती हैं और इसीलिए अलग-अलग तरीके आजमाती रहती हैं. लेकिन हेयर रिमूवल के सही तरीके और तकनीक आजमाना जरूरी होता है. लेकिन अगर बाल सही तरीके से ना हटाए जाएं तो त्वचा से जरूरी दिक्कत होती है. वहीं इससे ज्यादातर हेयर निकालना और दाने निकलने की दिक्कत होती है. वहीं काफी लोग ऐसे होते है, जो कि कभी क्रीम तो कभी रेजर से बालों को हटाती हैं. वहीं आज हम आपको बताएंगे कि किस हिस्से पर किस हेयर रिमूविंग का इस्तेमाल करना चाहिए. 

Advertisment

क्या है सही तरीका 

एक्सपर्ट के अनुसार चेहरे के बाल हटाने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका शेविंग है. 

वहीं अपर लिप्स और आइब्रो  के बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह लोंग लास्टिंग भी है और सुरक्षित भी. 

इसके अलावा अंडरआर्म्स के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग है. 

वहीं बिकिनी एरिया के लिए आप कैंची या फिर ट्रिमर का इस्तेमाल कर सकते है. 

हाथ और पैरों के बालों के लिए रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको हाथ-पैरों पर इनग्रोन हेयर की दिक्कत होती है तो ट्रिमर का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

परमानेंटली हेयर के लिए 

वहीं अगर आप परमानेंटली हेयर हटाने की सोच रहे हैं, तो आप लेजर हेयर रिमूवल का इस्तेमाल कर सकते है. लेजर हेयर रिमूवल हमेशा किसी सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट की गाइडेंस के साथ ही करवाएं जिससे कि वे लेजर एनर्जी को आपके बालों के अनुसार ही इस्तेमाल करेंगे. 

शेविंग 

Advertisment

वहीं शेविंग की बात करें तो शेविंग करना आसान होता है, यह आखिरी मिनट पर भी की जा सकती है. इसके अलावा, शेविंग से दर्द नहीं होता. लेकिन, शेविंग ध्यान से करनी जरूरी होती है नहीं तो इससे त्वचा पर कट्स लग सकते हैं या फिर रेजर बर्न होने की संभावना रहती है. कई बार शेविंग से इनग्रोन हेयर होने की दिक्कत भी हो जाती है. 

वैक्सिंग 

वैक्सिंग की बात करें तो वैक्सिंग से बाल कई हफ्तों तक दोबारा नहीं उगते. वैक्स करने पर थोड़ा दर्द जरूर होता है और साथ ही वैक्स बहुत ज्यादा गर्म हो तो इससे त्वचा जल भी सकती है. इसीलिए वैक्सिंग करते या करवाते समय ध्यान रखना जरूरी होता है. 

हेयर रिमूवल 

हेयर रिमूवल अगर शेविंग क्रीम से की जा रही है तो पैच टेस्ट करना बेहद जरूरी होता है. पैच टेस्ट करने के बाद ही हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Hair removal Unwanted Hair Removal shaving head Homemade Facial Hair Removal Ingrown Hair Removal Tips women shaving rules unwanted hair remove Facial Hair Remove Home Remedy Hair Removal Remedies Waxing Hair Remove Tips
Advertisment
Advertisment