Advertisment

क्या आप भी मार्केट से दूध खरीदकर उबालते है, तो पहले इससे होने वाले नुकसान जान लें

Boiling Milk: इन दिनों ज्यादातर लोग पैकेट वाला दूध का इस्तेमाल करते है. वहीं लोग दूध लाने के बाद इसे उबालते है. वहीं जो पैकेज्ड दूध होता है. उसमें बैक्टीरिया होते है जो पहले ही मर जाते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Boiling Milk

Boiling Milk

Boiling Milk: भारतीय घरों में दूध उबालने की आदत काफी सामान्य है. गांव हो या फिर शहर हो हर घर में दूध उबाला जाता है. लेकिन वहीं इन दिनों शहर में पैकेट वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं इसके साथ ही ज्यादातर लोग पैकेट वाले दूध को घर में लाने के बाद इसे उबालते है और फिर इस दूध को ठंडा होने के लिए रख देते है. वहीं दूध को इसलिए उबाला जाता है क्योंकि इसमें बैक्टीरिया और हानिकारक केमिकल्स खत्म हो जाते है. वहीं कुछ घरों में दूध को इसलिए भी उबाला जाता है क्योंकि इससे दूध फटने या फिर खराब होने के चांस काफी ज्यादा कम हो जाते है. लेकिन क्या आप जानते है कि इसके काफी ज्यादा नुकसान है. आइए आपको बताते है कि इसके क्या नुकसान है. 

Advertisment

एक्सपर्ट की राय 

हाल ही में एक्सपर्ट ने बताया कि पैकेट वाले दूध को उबालने की जरूरत नहीं होती है. एक्सपर्ट के मुताबिक जो पैकेट वाले दूध होते है. उनमें पहले से ही पाश्चराइज्ड दूध होता है. जिसे एक सही तापमान पर गर्म किया जाता है. जिससे की दूध में होने वाले बैक्टीरिया पहले बी मर जाते हैं और दूध का पोषण मूल्य बना रहता है. वहीं दूध को उबालने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. वहीं इसमें मौजूद प्रोटीन फटने लगता है और दूध की कंसिस्टेंसी भी काफी गाढ़ी हो जाती है. 

क्या है इसके नुकसान 

Advertisment

अगर आप दूध को ज्यादा गर्म करते है तो दूध के पोषक तत्व, विटामिन B12 और विटामिन सी कम हो जाते है. 

पैकेट वाले दूध को उबालने से इसका स्वाद काफी ज्यादा खराब हो जाता है. 

इसके अलावा दूध को बार-बार उबालने से इसमें मौजूद फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसी चीजें अलग होने लगती है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Acharya Balkrishna Tips: बुखार से लेकर कब्ज तक हर चीज के लिए वरदान है ये बीज, आचार्य बालकृष्ण ने बताया खाने का तरीका

ये भी पढ़ें - 30 के बाद महिलाओं की हड्डियां क्यों होने लगती है कमजोर, जानें वजह और बचाव

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

 

 

packet milk Milk boiling milk health tips 5 benefits of buttermilk 10 benefits of drinking milk
Advertisment
Advertisment