Advertisment

जानें बिना प्रेग्नेंट हुए कैसे बन सकती हैं मां? इस एक्ट्रेस ने अपनाया था ये तरीका

सरोगेसी के जरिए मां बनने वाली प्रीती जिंटा कोई पहली नहीं है, बल्कि कई सेलेब्स सरोगेसी के जरिए मां बन चुकी हैं. बता दें कि गर्भकालीन सरोगेसी तब होती है जब कोई दूसरा व्यक्ति किसी दूसरे कपल या व्यक्ति के लिए बच्चे को जन्म देता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
dcfc

Preity Zinta Surrogacy:  बॉलीवुड की एक्ट्रेस प्रीति जिंटा सरोगेसी के जरिए मां बनी है. बता दें कि सरोगेसी के जरिए मां बनने वाली प्रीती जिंटा कोई पहली नहीं है, बल्कि कई सेलेब्स सरोगेसी के जरिए मां बन चुकी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरोगेसी क्या है और कैसे इसके जरिए लोग बच्चों को जन्म देते हैं. बता दें कि गर्भकालीन सरोगेसी तब होती है जब कोई दूसरा व्यक्ति किसी दूसरे कपल या व्यक्ति के लिए बच्चे को जन्म देता है. गर्भधारण करने वाले व्यक्ति को गर्भकालीन सरोगेट या गर्भकालीन वाहक कहा जाता है. जानकारी के मुताबिक सरोगेसी के जरिए बच्चा पैदा करने के पीछे हर इंसान का अपना-अपना कारण होता है. कई बार किसी कपल को बच्चे को बच्चे नहीं हो रहे हों या प्रेग्नेंसी में किसी तरह की परेशानी आ रही है, ऐसे में महिलाएं सरोगेसी के जरिए मां बनने का निर्णय लेती है. 

Advertisment

क्या है सरोगेसी

जब किसी महिला को प्रेग्नेंसी में किसी तरह की दिक्कत आती है तो ऐसे समय में महिलाएं सरोगेसी के जरिए मां बनने का निर्णय लेती है. वैसे तो आज के समय में काफी लोग अपनी बॉडी की शेप खराब न हो इसके लिए भी सरोगेसी की मदद लेती हैं. बता दें कि सरोगेसी के जरिए मां बनने के लिए एक महिला अपने बच्चे को जन्म देने के लिए किसी दूसरी महिला के गर्भ को किराए पर लेती हैं. सरोगेसी में कोई महिला अपने या फिर डोनर के एग्स के जरिए  दूसरे कपल के लिए प्रेग्नेंट होती है. सरोगेसी के जरिए बच्चा पैदा करने के कई कारण हो सकते हैं. जानकारी के अनुसार जो महिला अपने गर्भ में किसी दूसरी महिला के बच्चों को पालकर जन्म देती है उसे सरोगेट मदर कहा जाता है. 

क्या है इसका प्रोसेस

Advertisment

सरोगेसी के जरिए मां बनने के लिए कुछ प्रोसेस को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है. जानकारी के लिए सरोगेसी में एक महिला और बच्चे की चाह रखने वाले कपल के साथ एक एग्रीमेंट साइन करवाया जाता है. इस एग्रीमेंट में ये लिखा होता है कि बच्चे के जन्म होते ही उसे कानूनन तौर पर जिन्होंने सरोगेसी कराई है ये बच्चा उन्हें सौंप दिया जाएगा. इसमें सरोगेट मां को प्रेग्नेंसी के दौरान मेडिकल ट्रीटमेंट और उनके जरूरतों की सभी बातों का खास ध्यान रखा जाता है. सरोगेसी के दौरान पिता या डोनर का स्पर्म सरोगेसी अपनाने वाली महिला के एग्स से मैच करवाया जाता है. इस सरोगेसी में सरोगेट मदर ही बॉयोलॉजिकल मदर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना सुबह करें ये उपाय, Belly Fat से ऐसे मिलेगा छुटकारा

Advertisment

 





 

Surrogacy surrogacy mothers preity zinta surrogacy
Advertisment
Advertisment