Advertisment

Hidden Camera: सावधान! कहीं आप पर तो नहीं रख रहा कोई निगरानी, इस तरीके से पता करें चेंजिंग रूम में हिडन कैमरा

इन दिनों पब्लिक टॉयलेट या चेंजिंग रूम में हिडन कैमरा के काफी केस सामने आ रहे है. जिन्हें पहचानना इंसान के लिए काफी मुश्किल होता है. वहीं इस वजह से काफी लोग चेंजिंग रूम में भी नहीं जाते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
hidden camera

Hidden Camera

Hidden Camera: हाल ही में बेंगलुरु के कॉफी चेन मं लेडीज टॉयलेट में मोबाइल छिपाकर रखने की बात आई थी. जिसके बाद महिलाओं में हिडन कैमरे का डर और बैठ गया है. वहीं इस मोबाइल में रिकॉर्डिंग भी ऑन थी और वहीं इसमें 2 घंटे का डाटा भी रिकॉर्ड था. जिसके बाद काफी सारी महिलाएं और भी ज्यादा सर्तक और सावधान हो गई है. वहीं काफी लोग ऐसे होते है, जो किसी होटल में जाते है, तो कैमरे को चैक करते है. वहीं पब्लिक टॉयलेट या चेंजिंग रूम  या फिर होटल में कमरा लें, तो उसकी जांच पड़ताल जरूर करें कि कई कोई हिडन कैमरा तो नहीं है. 

Advertisment

ऐसे पहचाने कैमरा 

पब्लिक टॉयलेट या मॉल के चेंजिंग रूम में  किसी भी सजावटी सामान, घड़ी या फिर एक्सट्रा लाइट की जरूरत नहीं होती है. वहीं अगर आपको ऐसा कोई सामान दिखे. तो उसकी जांच करें. 

लाइट की मदद से ऐसे पहचाने कैमरा 

Advertisment

रूम के स्विच को ऑफ करके देखें कि मोबाइल की रोशनी में कैमरे की लाइट रिफ्लेक्ट होती है. जैसी ही लाइट कैमरे पर पड़ेगी. आपको कैमरा दिख जाएगा. 

मोबाइल की हेल्प 

मोबाइल फोन के फ्रंट कैमरे में अगर खास तरह आईआर फिल्टर नहीं लगे होते हैं, तो इसकी मदद से कैमरे के इंफ्रारेड रोशनी को पहचान सकता है. 

Advertisment

शीशे की जांच करें 

शीशे में छिपे कैमरे को पकड़ने के लिए भी थोड़ा ज्यादा ध्यान लगान की जरूरत होती है. जैसे कि शीशे पर उंगली रखने से अगर उंगली और शीशे के बीच गैप दिख रहा है तो सब ठीक है. अगर उंगली पूरी तरह से सटी हुई दिख रही है तो कैमरे छिपे होने की दिक्कत हो सकती है. 

मोबाइल की मदद

Advertisment

मोबाइल फोन के फ्रंट कैमरे में अगर खास तरह आईआर फिल्टर नहीं लगे होते हैं तो इसकी मदद से कैमरे के इंफ्रारेड रोशनी को पहचान सकता है.

ये भी पढ़ें - Waxing: कौन सी स्किन के लिए अच्छी होती है वैक्स, जानें नॉर्मल और रिका वैक्स में अंतर

ऐप डाउनलोड करके रखें

Advertisment

सबसे सरल और इफेक्टिव तरीका है ऐप डाउनलोड करना. आजकल गूगल ऐप पर कई तरह के ऐप हैं जो पेड और फ्री दोनों है. इनकी मदद से आसानी से कमरे में लगे हिडेन कैमरे को पकड़ा जा सकता है. अगर आप ज्यादातर वक्त बाहर जाती हैं और पब्लिक टॉयलेट और चेजिंग रूम इस्तेमाल करती हैं, तो इस तरह के ऐप डाउनलोड करके जरूर रखें. जो आसपास छिपे कैमरे को फौरन पहचान लेते हैं.

 

 

hotel room find hidden camera Hidden Camera
Advertisment
Advertisment