Advertisment

घर के इस पीले मसाले में छुपा है कुदरत का खजाना, कई बीमारियों में है रामबाण इलाज!

आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है. हल्दी का उपयोग कई तरह से किया जाता है. शरीर पर चोट लगने पर भी हल्दी के इस्तेमाल उपचार के तौर पर किया जाता है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Benefits of Turmeric

Benefits of Turmeric (Social Media)

Benefits of Turmeric: घर में हल्दी का उपयोग खाना पकाने में मसाले के रूप में किया जाता है. लेकिन लेकिन आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है. हल्दी का उपयोग कई तरह से किया जाता है. शरीर पर चोट लगने पर भी हल्दी के इस्तेमाल उपचार के तौर पर किया जाता है. आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं कि हल्दी का उपयोग कैसे किया जा सकता है.

Advertisment

एलर्जी को करता है दूर

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, हल्दी का प्रयोग घरेलू उपचार में कई तरह से कर सकते हैं, जैसे एलर्जी से होने वाली बीमारियां, सर्दी, खांसी, साइनोसाइटिस्ट आदि. इस सभी बीमारियों में दूध के साथ हल्दी गर्म करके पी सकते हैं. साथ ही हल्दी का उपयोग स्किन संबंधी बीमारियों में भी किया जाता है. हल्दी एंटीसेफ्टिक के रूप में भी काम करता है. इसलिए आपने कई बार देखा होगा जब हाथ-पैर में चोट लगती है, तो हल्दी लगाया जाता है. 

शुगर और पेट की चर्बी को करता है कम

Advertisment

एक्सपर्ट के अनुसार, हल्दी के सेवन से शुगर लेवल कम और पेट की चर्बी को कम करने के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. शुगर और पेट की चर्बी की समस्या से परेशान लोगो को रोजाना हल्दी का सेवन करना चाहिए. हल्दी बहुत ही लाभदायक है और इसके प्रयोग से बहुत सारे बीमारियों से बचा जा सकता है.

पाचन में सुधार

हल्दी पेट और पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अपच और सूजन की समस्या को दूर करने में कच्ची हल्दी मदद करती है. पाचन स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए खाने में हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंतों के लिए भी कच्ची हल्दी को अच्छा माना गया है इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

Advertisment

Janmashtami 2024: इस साल कृष्ण जन्माष्टमी कब है? जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त!

त्वचा में फायदेमंद

हल्दी का सेवन स्किन पर भी किया जा सकता है. त्वचा के लिए हल्दी को ज्यादा अच्छा माना जाता है. इस हल्दी में कोई मिलावट नही होती है. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन और मुंहासों को कम करते हैं. दूध में हल्दी मिलाकर लगाने से त्वचा पर निखार आता है.

Benefits of raw turmeric benefits of turmeric eat turmeric Consume turmeric turmeric
Advertisment
Advertisment