Advertisment

घरवालें दे रहे है जल्दी शादी का प्रेशर, तो आज ही बताएं 30 की उम्र में शादी करने के फायदे

इन दिनों युवा में 30 की उम्र में शादी करने का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ चुका है. वहीं पहले के टाइम में लोग जल्दी शादी करते थे. कहा जाता था कि इससे दोनों को एक दूसरे को समझने का टाइम मिलता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Teacher's Day (2)

Marriage Tips

Marriage Tips : हमारे देश में चाहें शादी की उम्र का कानून कितना ही क्यों ना हो. लेकिन आज भी युवाओं में शादी करने का जो क्रेज है, वो 30 की उम्र का हो चुका है. पहले के टाइम में लोग कहते थे कि हर चीज एक टाइम पर हो जानी चाहिए. चाहे वो शादी हो या फिर बच्चा पैदा करना हो. हालांकि भारत में जो शादी के लिए कानूनी उम्र लड़कों के लिए 21 साल और लड़कियों के लिए 18 साल हो गई है. लेकिन आजकल के युवाओं को इस उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता है. युवाओं के लिए जो शादी की उम्र उनके हिसाब से वो 30 साल है. वहीं आपने काफी लोगों को इस उम्र को गलत बताते हुए सुना होगा. लेकिन आज हम आपको इसके फायदे बताएंगे. 

Advertisment

नौकरी

वहीं आजकल युवाओं की नौकरी ही 23-24 साल में लग रही है. जिसके बाद वो अपनी सैलरी से अपनी ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए और अपने परिवार के लिए करना चाहते है. वहीं 30 की उम्र तक इंसान की सैलरी भी अच्छी हो जाती है और वो पैसों का इस्तेमाल भी सीख जाता है. 

आर्थिक स्थिति 

23 से 24 साल की उम्र में अगर आप शादी करते है, तो आपकी शुरुआती सैलरी इतनी नहीं होती कि आप अपने साथ अपने पार्टनर के खर्चे भी उठा सकते है. जिसके लिए आपको अपने परिवार के ऊपर डिपेंड होना पड़ता है. जिसके लिए आपको काफी ज्यादा टाइम और मेहनत लगती है. जबकि 30 की उम्र तक आते-आते लगभग हर कोई अपने करियर में स्थिर हो जाता है. करियर में स्थिरता आने के बाद ही आर्थिक स्थिति मजबूत होती है, जो एक सफल शादी के लिए काफी सही टाइम होता है. 

सोच में बदलाव 

एक उम्र के बाद इंसान की सोच में बदलाव आता है. वहीं जो 20 से 23 साल की उम्र होती है, उस टाइम तक इंसान का दिमाग अच्छी तरह डेवलप नहीं हो पाता है. जिसकी वजह से उसे शादी में काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

बच्चे का नहीं होता दबाव 

अगर लोग जल्दी शादी करते हैं, तो उनके परिवार वालें उतनी जल्दी ही उन पर बच्चा पैदा करने का दबाव बना देते है. जिसकी वजह से वो इस बारे में अच्छी तरह समझ नहीं पाते है. लेकिन 30 की उम्र में पहुंचकर व्यक्ति को पैसे का सही इस्तेमाल करना आ जाता है, जिससे वो फिजूल खर्च करने से दूर रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

 

 

happy marriage tips lifestyle News In Hindi husband wife relationship in hindi husband wife relationship husband wife husband wife relation tips marriage tips Husband Wife love relationship tips
Advertisment
Advertisment