Advertisment

दूध उबलते टाइम फूंक मारने वाले हो जाए सावधान, नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

काफी सारे लोग ऐसे है जो कि दूध में उबाल आने पर उसमें फूंक मार देते है, लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते है. आइए आपको इससे होने वाले नुकसान बताते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
दूध (Social Media

दूध (Social Media)

काफी सारे लोग अपने दूध पर मलाई जमा नहीं होने देते है. जिसके लिए वो ना जानें क्या क्या करते है. वहीं दूध उबलने के बाद उसमें प्रोटीन, फैट के साथ मिलकर लैक्टोडर्म एक त्वचा की तरह बनता है. इसे मलाई कहते है. कुछ लोगों को तो मलाई काफी ज्यादा पसंद होती है, लेकिन कुछ लोगों को मलाई बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है. अगर आप अपने दूध पर मलाई जमा नहीं होने देना चाहते हैं, तो आप दूध को कम आंच पर धीरे-धीरे उबाल सकते हैं. इसके अलावा आप दूध को हिला भी सकते हैं और जब किनारें या बीच में मलाई जमा होने लगे तो आप उसे बंद कर दीजिए. काफी सारे लोग ऐसे है जो कि दूध में उबाल आने पर उसमें फूंक मार देते है, लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते है. आइए आपको इससे होने वाले नुकसान बताते है. 

Advertisment

दूध से हो सकती है एलर्जी 

दूध को उबालने से उसकी प्रोटीन में कमी हो सकती है. जिसका असर दूध से एलर्जी वाले लोगों पर हो सकता है. अगर आपको या आपके बच्चे को दूध से एलर्जी है, तो आप अपने डॉक्टर से जाँच करवा सकते हैं कि दूध को उबालने से मदद मिल सकती है या नहीं.

दूध को ज्यादा उबालने से होती है ये दिक्कत 

Advertisment

दूध को ज्यादा उबालकर पीने से दूध में पाई जाने वाली पौष्टिकता धीरे-धीरे कम होने लगती है. इसलिए दूध को पूरी तरह से उबालकर और फिर उसे हल्का गर्म रहने के दौरान ही बच्चे को पीने के लिए देना चाहिए. कोशिश करें कि 72 घंटे तक रखे हुए दूध को अगले 12 घंटे में खत्म कर दें. इतने घंटे के बाद भी अगर दूध पीते हैं तो दूध अच्छी तरह से उबाल लें. अगर दूध नहीं फटता है तो इसका इस्तेमाल अच्छी तरह से करें. 

दूध को चिपकने से ऐसे रोकें 

दूध को पैन के में चिपकने से रोकने के लिए, आप पैन  को गीला कर सकते हैं या पैन में आधा कप पानी डाल सकते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें - Baba Bageshwar Tips: गंभीर से गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए, आज ही अपनाएं बाबा बागेश्वर धाम के ये उपाय

त्वचा को ऐसे निकाले 

दूध को ठंडा होने पर अगर आप उसको हिलाते रहते है, तो इससे उसके ऊपर त्वचा नहीं बनती है. वहीं अगर दूध में त्वचा बनती है, तो इसे खाना काफी ज्यादा सुरक्षित है. लेकिन अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो आप इसे निकाल भी सकते हैं. 

Advertisment

ओवरफ्लो से बचें 

अगर आप पहली बार दूध उबाल रहे हैं, तो दूध ओवरफ्लो हो सकता है क्योंकि इसको गर्म करने पर फंसी हुई हवा फैल जाती है. एक बार जब दूध की सारी हवा बाहर निकल जाती है, तो दूध को और आसान तरीको से उबाल सकते है. 

ये भी पढ़ें - Acharya Balkrishna Tips: आचार्य बालकृष्ण ने बताया, रात को खाना खाने के बाद कभी ना करें ये काम, वरना हो जाएगी बड़ी परेशानी

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

boiling milk side effects of boiling milk helath tips in hindi Milk
Advertisment
Advertisment