Advertisment

Pregnancy Sign: कंसीव करने के बाद मिलते हैं ये 5 संकेत, अब सिर्फ पीरियड मिस होने का ना करें वेट

हर औरत का सपना होता है कि वो मां बने और मां बनने की जो फिलिंग होती है, वो दुनिया की सबसे बेस्ट फिलिंग होती है. वहीं प्रेगनेंसी के टाइम महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Pregnancy Sign

Pregnancy Sign

Pregnancy Sign:  प्रेगनेंसी के टाइम में महिलाओं का शरीर भी बदलता है. वहीं कंसीव करने के बाद महिलाओं के शरीर में कई लक्षण भी नजर आते हैं. जिनसे वो प्रेगनेंसी को कंफर्म करते हैं. वहीं काफी सारी महिलाएं प्रेगनेंसी को कंफर्म करने के लिए पीरियड मिस होने का ही इंतजार करती है. वहीं इन दिनों प्रेगनेंसी कंफर्म करने के लिए महिलाएं प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करती है. लेकिन प्रेगनेंसी कंफर्म करने के लिए सिर्फ यही एक तरीका नहीं है, जिनसे आप प्रेगनेंसी का पता कर सकते हैं. इसके अलावा भी काफी ऐसे लक्षण है, जिनसे महिलाएं पता कर सकती हैं कि वो प्रेग्नेंट है. 

Advertisment

उल्टी- मतली महसूस होना 

कंसीव करने के बाद एक ये लक्षण काफी इंपोर्टेंट होता है. कंसीव करने के बाद महिलाओं को उल्टी या मतली जैसा महसूस होता है. ऐसा हार्मोन बदलाव की वजह से भी होता है. अगर आपको यह लक्षण दिख रहा है, तो आप प्रेगनेंसी टेस्ट करवा लें. 

ऐंठन होना 

Advertisment

ऐंठन होना प्रेगनेंसी  का एक शुरुआती लक्षण है. वहीं काफी महिलाएं इसे पीएमएस या पीरियड का कारण भी समझ सकती हैं. 

कमजोरी लगना 

कंसीव करने के बाद काफी सारी महिलाओं के हार्मोन बदलते है. जिसकी वजह से थकान और कमजोरी होती है. वहीं अगर आपके पीरियड्स मिस हो गए है और आपको कुछ ज्यादा ही कमजोरी लग रही है, तो यह . प्रेगनेंसी  का संकेत हो सकता है. इसके लिए आप तुरंत ही डॉक्टर के पास जाएं और टेस्ट करवाएं. 

Advertisment

बार- बार यूरिन आना 

वहीं पीरियड मिस होने के बाद महिलाओं को बार बार यूरिन आने की दिक्कत हो सकती है. प्रेगनेंसी में महिलाएं के गर्भाश्य का आकार बढ़ने की वजह से ब्लैडर पर दबाव पड़ता है. जिससे बार बार यूरिन आने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. 

ये भी पढे़ं - Women Health: अगर आपके अंदर है ये लक्षण, तो हो सकती है गंभीर बीमारी आज ही जाएं गायनोलॉजिस्ट के पास

Advertisment

ये भी पढे़ं - Arthritis Pain: अभी से सताने लगा गठिया दर्द, छुटकारा पाने के लिए इन 6 चीजों से बनाएं दूरी

ब्रेस्ट में सूजन 

वहीं कंसीव करने के बाद काफी महिलाओं को ब्रेस्ट में सूजन, दर्द और भारीपन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही इससे ब्रेस्ट के साथ की त्वता का बदलाव होता है. 

Advertisment

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Pregnancy pregnancy sign early pregnancy symptoms pregnancy symptoms in hindi
Advertisment
Advertisment