Advertisment

Janmashtami Bhog Recipe: जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को लगाएं ये भोग, घर पर अपने हाथों से करें तैयार

भक्त श्री कृष्ण के नाम का उपवास रखते हैं. लड्डू गोपाल का श्रृंगार करते हैं. उन्हें नए कपड़े पहनाते हैं. आधी रात्रि को भगवान के स्वरूप को पंचामृत से स्नान कराते हैं और फिर भगवान को उनका मन पसंद भोग लगाते हैं.

author-image
Neha Singh
एडिट
New Update
Janmashtami Bhog Recipe

Janmashtami Bhog Recipe

Krishna Janmashtami Bhog Recipe: मथुरा समेत अधिकांश जगहों पर 26 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है. श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. हिंदू धर्म में जन्माष्टमी के पर्व का बेहद महत्व है. घर-घर में इस दिन को उत्सव की तरह मनाया जाता है.  भक्त श्री कृष्ण के नाम का उपवास रखते हैं. लड्डू गोपाल का श्रृंगार करते हैं. उन्हें नए कपड़े पहनाते हैं. आधी रात्रि को भगवान के स्वरूप को पंचामृत से स्नान कराते हैं और फिर भगवान को उनका मन पसंद भोग लगाते हैं. आइए जानते भगवान को कुछ पसंदीदा भोग जिन्हें आप घर पर भी तैयार कर सकती हैं. 

Advertisment

मथुरा पेड़ा

सबसे पहले आप एक भारी तले वाले फ्राई पैन को गैस पर रखें और आंच धीमी कर लें. अब इसमें घी डालें और पिघलने दें. जब ये पिघल जाए तो इसमें मिल्क पाउडर डालें. 

अब धीमी आंच पर 12 से 16 मिनट तक इसे पकने दें. जब ये हल्का सुनहरा होने लगे तो गैस बंद कर दें. ध्‍यान रहे कि ये नीचे से जले नहीं, इसके लिए लगातार चलाते रहें. 

अब जब ये भूरा हो जाए तो इसमें थोड़ा और घी डालें. साथ ही इलायची पाउडर डालकर मिलाएं. अब इसमें दूध डालकर अच्छे से मिला लें. 

अगर यह बहुत ज्यादा सूखा लगे तो इसमें एक या दो बड़े चम्मच दूध मिला लें. 2-3 मिनट तक कम आंचं पर पकाएं और इसमें पिसी चीनी डालें और आंच बंद कर दें. 

अब मिश्रण को 5 से 10 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए एक सपाट प्लेट या कटोरे में रखें. अब इसमें पिसी हुई चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. 

पेड़ा बनाने के लिए पेड़े के मिश्रण का एक बड़ा चम्मच हथेली में लें और दबाकर गोल बनाएं और बीच से दबाकर पेड़े का शेप दें. इस तरह सारे पेड़े बना लें. 

गार्निश के लिए इसे चीनी पाउडर में डुबाकर कोट कर लें. इस पर पिस्ता और गुलाब की पंखुड़ियां डालें. मथुरा पेड़ा भोग लगाने के लिए तैयार है.

दूध पेड़ा 

दूध पेड़ा

कड़ाही में 1 लीटर दूध डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दें.

उबाल आने के बाद दूध को लगातार चलाते रहें. वरना तली में लगने से इसका स्वाद बदल जाता है.

लगातार चलाते हुए जब दूध गाढ़ा नजर आने लगे, तो इसमें 1/2 कप चीनी और 1/2 चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं.

इसके बाद धीमी आंच कर इसे 5 से 6 मिनट और पकाएं. जब तक कि वो जमने जैसा न हो जाए.

फिर इसे एक प्लेट में निकाल लें.

ठंडा हो जाने के बाद इसके पेड़े बनाने हैं.

हाथों पर घी लगाएं और पेड़े बनाते जाएं.

रोज कलाकंद

रोज कलाकंद

Advertisment

एक पैन में 1 लीटर दूध गर्म करें. साथ ही इसमें 100 मिली मिल्कमेड मिला लें.

दूध को मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए आधा होने तक पका लें.

पनीर कद्दूकस कर लें. इसमें दूध डालें और हल्के हाथों से मिक्स करें.

फिर इसमें 1/4 कप रोज सिरप डालें और चलाएं.

उसके बाद 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर डालें. दूध को गाढ़ा होने तक पकाएं.

एक ट्रे को घी से ग्रीस करके उसमें इस मिश्रण को डालें.

इस पर चांदी का वर्क लगाएं और पिस्ता की कतरन से सजाएं.

मनपसंद आकार में काट लें. 

तैयार है टेस्टी रोज कलाकंद.

पपीता बर्फी

पपीता बर्फी

1/2 पके पपीते को छीलकर उसे टुकड़ों में काट लें. थोड़े टुकड़े छोड़कर बाकी को मिक्सी में पीसकर प्यूरी बना लें.

पैन में 1 चम्मच घी गर्म करें. इसके पपीते की प्यूरी और बचे हुए टुकड़े डालकर मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं, जब तक कि इसका पानी न सूख जाए.

1/3 कप चीनी मिलाकर पकाएं. जब चीनी का पानी भी सूख जाए, तो इसमें 1/2 कप मिल्क पाउडर मिलाएं. जब मिश्रण किनारे छोड़ने लगे, तो गैस बंद कर दें.

एक ट्रे या थाली को घी से ग्रीस कर लें. इसमें इस मिश्रण को डालें और ड्राई फ्रूट्स डालकर रूम टेंपरेचर पर 2 घंटे सेट होने के लिए रख दें. फिर इसे मनचाहे शेप में काट लें.

यह भी पढ़ें: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर प्रियजनों को भक्तिमय संदेश भेजकर दें शुभकामनाएं

krishna janmashtami 2024 wishes रोज कलाकंद मथुरा पेड़ा दूध पेड़ा mathura peda recipe janmashtami Janmashtami 2024 Recipes Janmashtami Bhog Recipe Krishna Janmashtami 2024
Advertisment
Advertisment