Advertisment

La Tomatina Festival: ला टोमाटिना फेस्टिवल पर लाल हुआ पूरा शहर, दुनिया भर से स्पेन पहुंचे लोगों ने टमाटरों से खेली होली

La Tomatina Festival : स्पेन में हर साल अगस्त के आखरी बुधवार को ला टोमाटिना फेस्टिवल यानी टोमैटो फाइट फेस्टिवल मनाया जाता है. हर साल इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए दुनियाभर के लोग यहां जाते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
राजस्थान (44)

La Tomatina Festival

La Tomatina Festival : ला टोमाटिना फेस्टिवल यानी टोमैटो फाइट फेस्टिवल पर लोग एक दूसरे पर जमकर टमाटर बरसाते है. जिससे कि वहां की सड़के लाल हो जाती है. वहीं आपने इस फेस्टिवल को फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में भी देखा होगा. वहीं स्पेन में हर साल अगस्त के आखरी बुधवार को ला टोमाटिना फेस्टिवल यानी टोमैटो फाइट फेस्टिवल मनाया जाता है.हर साल इस फेस्टिवल को लोग बड़े ही उत्साह के साथ मनाते है. वहीं यह फाइट यहां की सबसे पॉपुलर फेस्टिवल में से एक है. किसी को छोट ना लगे इसलिए यहां टमाटर को पिछका कर एक दूसरे पर मारा जाता है. 

Advertisment

कैसे हुई शुरुआत 

राजस्थान (45)

इस फेस्टिवल की शुरुआत 1945 में हुई थी. जब कुछ युवा स्पेन के शहर में धरना देने बैठ गए थे. जब पुलिस उन्हें रोकने के लिए आगे बढ़ी, तब युवाओं ने पास में लगी सब्जी की दुकानों से सब्जियों व फलों को उठा-उठाकर उन पर हमला कर दिया. इसके बाद से यहां फूड फाइट के तौर पर 'ला टोमाटीना' मनाया जाने लगा. 

टिकट सिस्टम 

राजस्थान (46)

वहीं यहां हर साल लोग अलग अलग कोने से आते है. यहां हर साल लांखों की संख्या में लोग आते है. जिसकी वजह से अब यहां टिकट सिस्टम शुरू हो गया है. वहीं साल 2002 में इसे फेस्टिविटी ऑफ इंटरनेशनल टूरिस्ट इंटरेस्ट घोषित किया गया था. 

टमाटर के कीचड़ में नहाते है लोग 

राजस्थान (47

वहीं इस बार की बात करें तो इस बार 22,000 लोग यहां पहुंचे थे और उन्होंने एक दूसरे पर 150 टन पके हुए टमाटर फेंके. दुनियाभर से आए इन लोगों ने इस फेस्टिवल को मौज- मस्ती के साथ मनाया है. यहां लोग एक-दूसरे के टमाटरों को फेंकते है और टमाटरों को कीचड़ में भी लेटे हुए नजर आए है. 

Advertisment

खाने लायक नहीं होते टमाटर 

राजस्थान (48)

वहीं यहां जो टमाटर इस्तेमाल करते हैं, वो खाने लायक नहीं होते है. इन्हें सिर्फ इसी त्योहार में इस्तेमाल किया जाता है, ताकि खाना बर्बाद न हो. वहीं इन टमाटरों की खेती भी विशेष रूप से इसी त्योहार के लिए की जाती है. 

ये भी पढ़ें - Eating Rice: क्या वाकई चावल खाने से बढ़ता है वजन? जानें एक्सपर्ट की सलाह

ये भी पढ़ें - Women's Safety Tips: अगर कोई अटैक करें, तो नर्वस होने की जगह इन टिप्स का करें इस्तेमाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

La Tomatina Festival 2024 La Tomatina Festival La Tomatina Festival photos La Tomatina Festival in spain
Advertisment
Advertisment