Advertisment

Ganesh Chaturthi 2024: मैरून रंग की पोशाक में नजर आए लालबागचा राजा, राम मंदिर की थीम से सजा बप्पा का दरबार

Ganesh Chaturthi 2024: इस बार गणेश चतुर्थी की शुरुआत 7 सितंबर दिन शनिवार से होने वाली है. बप्पा के स्वागत के लिए लोगों ने जोरों- शोरों से तैयारी शुरु कर रखी है. यह उत्सव 10 दिनों तक मनाया जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
लालबागचा राजा

लालबागचा राजा

Ganesh Chaturthi 2024: हर साल पूरी दुनिया में गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस त्योहार की काफी मान्यताएं है. वहीं इस त्योहार की रौनक मुंबई में काफी देखने को मिलती है. 10 दिनों तक बप्पा के लिए देश-दुनिया से काफी सारे लोग बप्पा के दर्शन के लिए आते है. यहां काफी सारे पंडाल लगाएं जाते है, लेकिन सबसे मशहूर यहां लालबागचा राजा है. जिसके एक दर्शन से लोगों की आंखों में आंसू आ जाते है. लालबागचा राजा जिसे लालबाग के राजा या नवसाचा गणपति और इच्छा को पूरे करने वाले भगवान भी माना जाता है. हर साल लालबागचा के राजा की मूर्ती का लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है. यहां लोग बस बप्पा की एक झलक पाने के लिए तड़पते है. आइए आपको इस बार की थीम और इसका इतिहास बताते है. 

Advertisment

मैरून रंग की पोशाक में सजे बप्पा 

हाल ही में 5 सितंबर को बप्पा के पहले लुक के भक्तों ने दर्शन किए है. वहीं बप्पा की पहली झलक सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. बप्पा को देखते ही भक्तों की आंखों से आंसू झलक गए. बप्पा की सादगी लोगों के दिल में बस गई. बप्पा मैरून रंग की पोशाक और सोने के आभूषणों से सजे हुए है. वहीं बप्पा की जो मूर्ती है वो 12 फुट की है. 

इस साल की थीम 

इस साल की थीम की बात करें, तो इस साल लालबागचा राजा की थीम अयोध्या के राम मंदिर से प्रेरित है. इसे कला निर्देशक नितिन चंद्रकांत देसाई ने बड़ी ही सुंदरता के साथ डिजाइन किया है. 

क्या है इतिहास 

लालबागचा राजा की शुरुआत 1900 के दशक से जुड़ी हुई है. जब इस क्षेत्र में 100 कपड़ा मिल हुआ करते थे, लेकिन 1930 की दशक में औद्योगीकरण के दौरान वहां के टेक्सटाइल वकर्स को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा, जिसके बाद वह गणपति के शरण में गए. इसी बीच उन्हें जमीन का एक टुकड़ा दिया गया, जिसे वर्तमान में लालबाग मार्केट के नाम से जाना जाता है. उन्होंने इसे बप्पा की कृपा मानकर जमीन का एक हिस्सा गणपति पूजा के लिए समर्पित कर दिया. यहीं लालबागचा राजा की स्थापना हुई और उनकी मूर्ति बनाने की शुरुआत कंबाली परिवार ने उठाई, जो कि आज तक बाबा की मूर्ती बनाते है. वहीं यहीं लोग बप्पा की मूर्ती की रखवाली भी करते है. वहीं यह लोग मूर्ति की डिजाइन भी पेटेंट भी कराते है. 

ये भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi Decoration: घर पर आ रहे हैं बप्पा, तो इन तरीकों से करें मंदिर और घर की सजावट देखते रह जाएंगे लोग

ये भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi 2024: इस गणेश चतुर्थी बप्पा के लिए बनाएं अलग अलग मोदक, बप्पा होंगे खुश

 

Advertisment

 

लालबागचा राजा लालबागचा राजा history लालबागचा राजा theme lalbaugcha raja in mumbai Lalbaugcha Raja Pictures Ayodhya Ram Mandir ram-mandir ganesh chaturthi ganesh chaturthi 2024 date ganesh chaturthi 2024 Lalbaugcha Raja 2024 First Look Lalbaugcha Raja
Advertisment