Advertisment

Lauki Recipe For Fast: अगर आप भी नवरात्री में रखते हैं व्रत, तो बनाएं ये टेस्टी रेसिपी, मिलेगी भरपूर ताकत

नवरात्रि के व्रत में लौकी से बनी चीजें आसानी से खा सकते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लौकी से बने कुछ ऐसे इंस्टेंट रेसिपी लाएं है, जो खाने में काफी टेस्टी होते हैं और बनाने में भी आसानी से बन जाते हैं.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
lauki ki kheer
Advertisment

Lauki Recipe For Fast: नवरात्रि का पर्व शुरू हो गया है. ऐसे में ज्यादातर लोग नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखते हैं. जिससे कई बार शरीर में कमोजरी भी महसूस होने लगती है. क्योंकि नवरात्रि के समय में बहुत सारे लोगों को यही शंका रहता है कि व्रत में क्या खाएं क्या नहीं. कई बार व्रत के समय में कुछ अच्छा खाने का मन करता है, लेकिन समय न मिलने के कारण फिर उन्हें मन मारना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपके लिए लौकी से बने कुछ ऐसे इंस्टेंट रेसिपी लाएं है, जिसे बनाने में समय भी कम लगता है और खाने में इसका स्वाद भी काफी टेस्टी होता है. लौकी एक ऐसी सब्जी है, जो बड़ी ही आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं. और इन रेसिपी के लिए आपको अलग से किसी खास चीजों की जरूरत नहीं पड़ती. आप अपने घरों में उपलब्ध चीजों से ही बहुत ही टेस्टी रेसिपी बना सकते हैं. 

Advertisment

लौकी का हल्वा

लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लें. अब कड़ाही में 1 स्पून घी डालें और लौकी कद्दूकस किए हुए लौकी को घी में डाल दें.  जब लौकी अच्छे से गल जाए तो इसमें दूध मिलाकर इसे पकाएं.  अगर आपने इसमें मावा का इस्तेमाल किया है तो इसे  ज्यादा पकाने की जरूरत नहीं है. अब इसमें चीनी डालें और फिर ड्राई फूट्स डालकर हलवा जैसा होने तक पकाएं. आपका लौकी का टेस्टी हल्वा तैयार है. 

लौकी का रायता 

Advertisment

नवरात्रि के व्रत के दौरान अगर आप भी कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं, तो आप लौकी का रायता जरूर ट्राय करें. ये खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं और बनाने में भी कम ससय लगता है. बता दें कि लौकी का रायता बनाने के लिए आपको तेल मसालों की भी जरूरत नहीं पड़ती. इसके लिए आपको एक लौकी लेना है, इसके बाद लौकी को अच्छे से कद्दूकस कर लें. फिर इस कद्दूकस किए लौकी को किसी पैन में उबाल लें. जब लौकी अच्छे से उबल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए थोड़ी देर रख दें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें दही को फेंटकर मिला लें और ऊपर से सेंधा नमक, काली मिर्च और भुना हुआ जीरा डालें. आपका लौकी का रायता खाने के लिए तैयार है. 

लौकी की खीर

अगर आपको खीर खान बेहद पसंद है, तो एक बार लौकी का खीर जरूर ट्राय करें. लौकी का खीर बनाने के लिए एक लौकी को अच्छे से छील लें और फिर इसे कद्दूकस करें. अब एक कड़ाही लें, कड़ाही गर्म होने के बाद इसमें एक चम्मच घी डालें और लौकी को पकने के लिए डाल दें. ध्यान रहे इस समय आपके गैस की आंच धीमी रहे. जब लौकी थोड़ी पक जाए, उसी समय इसमें दूध डालें और इसे अच्छे से पकाएं. आप इसमें अपने पसंद के अनुसार इलायची और ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Weight loss tips for women: वेट लॉस करने वाले भूलकर भी न करें ये गलती, हो जाएगी बड़ी प्रॉब्लम

lauki recipe for fast navratri recipes navratri recipes for fast Lauki Ki Kheer Lauki Ki Kheer hindi recipe
Advertisment
Advertisment