Advertisment

लूफा का यूज करने वाले हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर दिक्कत

नहाने टाइम काफी सारे लोग लूफा का इस्तेमाल करते है. इसका इस्तेमाल स्किन के ऊपर जमी गंदगी और बैक्टीरिया को हटाने के लिए किया जाता है. लेकिन ये आपके लिए कितना खतरनाक है. आइए बताते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
loofah use for bathing(Social Media)

loofah use for bathing(Social Media)

Advertisment

काफी सारे लोगों का ऐसा मानना है कि नहाने के लिए सबसे जरूरी लूफा होता है. वहीं मार्केट में प्लास्टिक से लेकर ऑर्गेनिक चीजों के बने लूफी मिलते हैं. वहीं इसका इस्तेमाल स्किन पर जमा गंदगी और बैक्टीरिया हटाने के लिए भी आप लूफा का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान में रखना काफी जरूरी होता है. वहीं लूफा से स्किन एक्सफोलिएट भी हो जाती है. अगर आप  स्किन पर जमा गंदगी और बैक्टीरिया को हटाने के लिए अगर आप भी लूफा का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है, नहीं तो स्किन क्लीन होने की बजाय नुकसान हो सकता है. इससे स्किन पर रैशेज, दानें, संक्रमण जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. आइए आपको बताते है कि इससे आपकी स्किन पर क्या क्या नुकसान हो सकते है. 

ओवरस्क्रब करने से बचें 

स्किन को डीप क्लीन करने के चक्कर में कई बार लोग स्किन पर लूफा से ओवरस्क्रब कर लेते हैं. जिसकी वजह से स्किन पर रैशेज और दाने हो सकते हैं. इसके साथ ही इससे जलन, इचिंग, दर्द हो सकता है. एक्सपर्ट के मुताबकि जननांगों के पास की त्वचा पर इसका इस्तेमाल सावधानी के साथ करना चाहिए. 

लूफा को साफ करें 

काफी सारे लोग ऐसे होते है, जो कि लूफा का इस्तेमाल करके उसे ऐसे ही रख देते है. जिससे उसके ऊपर काफी ज्यादा गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो जाते है. जिसके लिए जरूरी है कि आप लूफा को इस्तेमाल करने के बाद उसे अच्छी जगह पर रखें. 

टूथब्रश की तरह लूफा को भी बदलें 

जिस तरह टूथब्रश को कुछ टाइम के बाद बदल लेना चाहिए. उसी तरह आपको कुछ टाइम बाद लूफा को भी बदल देना चाहिए. लूफा का काम त्वचा की गंदगी और बैक्टीरिया को हटाना होता है, इसलिए बार-बार धोने के बाद भी उसपर बहुत ज्यादा बैक्टीरिया होने की संभावना होती है. इससे आपको स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं. 

ऐसे करें लूफा को साफ 

नहाने के बाद लूफा को साफ करना तो जरूरी होता ही है, इसके अलावा डीप क्लीन करने के लिए हफ्ते में एक बार लूफा को ब्लीच के पानी या फिर बेकिंग सोडा और नींबू के पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख देना चाहिए. इसके अलावा लूफा को गर्म पानी में वॉशिंग लिक्विड डालकर साफ कर सकते हैं. इसके बाद इसे अच्छी तरह से साफ करें और कुछ देर तक सूरज की रोशनी में रखें. इस तरह से कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर लूफा का यूज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें - अब AI करेगा सर्वाइकल कैंसर का इलाज, जानें और क्या है इसमें शामिल

ये भी पढ़ें - Mental Health के लिए वरदान है सिलाई और बुनाई, दिमाग को रखता है शांत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Bathing Routing bathing tips for fair skin benefts of bathing bathing tips bathing hacks after bathing bad habits bathing mistake loofah
Advertisment
Advertisment