Advertisment

पहली नजर में प्यार...! दिमाग के 10 से ज्यादा हिस्से होते एक्टिव, 4 तरह के कैमिकल होते रिलीज

ऐसा कहा जाता है कि प्यार हो तो पहली नजर वाला या प्यार तो पहली नजर में ही हो जाता है. कुछ लोग इसे सही मानते हैं तो कुछ लोग कहते हैं कि इसमें कोई वास्तविकता नहीं होती है. क्या आपको भी कभी ये अहसास हुआ है.

author-image
Neha Singh
New Update
First Sigh Love

First Sigh Love

First Sigh Love: 'पहली नजर में कैसा जादू कर दिया, तेरा बन बैठा है मेरा जिया. जाने क्या होगा क्या होगा क्या पता, इस पल को मिलके आ जी ले जरा...' ये गाना गुनगुनाते हुए आपने कई लोगों को सुना होगा. कई लोगों को अपनी दास्तां सुनाते भी देखा होगा. कहा भी जाता है कि प्यार हो तो पहली नजर वाला या प्यार तो पहली नजर में ही हो जाता है. कुछ लोग इसे सही मानते हैं तो कुछ लोग कहते हैं कि इसमें कोई वास्तविकता नहीं होती है. क्या आपको भी कभी ये अहसास हुआ है. हाल में इसे लेकर एक रिसर्च हुई है जिसमें चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. पहली नजर का प्यार वास्तविक होता है. यह खुलासा अमेरिका की नेशनल लूईस यूनिवर्सिटी द्वारा की गई रिसर्च में हुआ है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 

अमेरिका की नेशनल लूईस यूनिवर्सिटी द्वारा की गई रिसर्च में हुआ है कि पहली नजर का प्यार जैविक घटना है, कोई मैजिक नहीं कि बस देखा और हो गया. पहली नजर का प्यार ही रियल होता है. रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि पहली नजर का प्यार सिर्फ इंसानों को ही नहीं होता, बल्कि दूसरी प्रजातियों के जानवरों को भी पहली नजर में प्यार होता है. जैसे दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले चूहे प्रेयरी वोल्स को हुआ, जिस पर रिसर्च किया गया. इंसानों की तरह जानवरों के लिए भी अकेले बच्चों को पालना मुश्किल होता है. इसलिए वे भी जोड़े में रहना पसंद करते हैं. 

 हर दिन के साथ बढ़ता जाता प्यार

रिसर्च में सामने आया कि जब इंसान को प्यार होता है तो उसके दिमाग के 10 से ज्यादा हिस्से एक्टिव मोड में आ जाते हैं और एक साथ मिलकर काम करने लगते हैं. इससे 4 तरह के कैमिकल रिलीज होते हैं. शोध के अनुसार, प्यार होने पर दिमाग से डोपामाइन, ऑक्सीटोसीन, एड्रेनालीन और वासोप्रेसीन रिलीज होता है, जिससे वह उत्साही, उल्लासी हो जाता हो और हर दिन के साथ उसका प्यार बढ़ता जाता है. मां और बच्चों का प्यार भी इन्हीं कैमिकल की वजह से होता है. 

दिमाग का ये हिस्सा होता है एक्टिव

कहते हैं कि प्यार दिल से होता है दिमाग से नहीं. लेकिन ऐसा नहीं होता है. प्यार का अहसास होने पर दिमाग का वही हिस्सा एक्टिव होता है, जो नशा करने पर एक्टिव होता है. शोध में एक और खुलासा हुआ है कि एक सेकेंड से सभी कम समय में किसी के प्रति आकर्षण महसूस हो जाता है और प्यार हो जाता है. प्यार होने पर जुड़ाव महसूस होता है, जिसे इंसान लंबी उम्र तक, जीवन के आखिर तक निभाने की इच्छा रखता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Dating Leave: अब डेट पर जाने के लिए भी ऑफिस से मिलेगी छुट्टी

Relation Male पहली नजर में प्यार होता है तब क्या होता है पहली नजर में प्यार brain become active Love at first sight relationship relationship tips
Advertisment
Advertisment