Advertisment

प्यार और प्रेम में क्या है फर्क? 100 प्रतिशत आपको भी नहीं पता होगा इसका जबाव

Love Facts: जया किशोरी ने समझाया दोनों के बीच का अंतर, अपने यूट्यूब चैनल पर बताया कैसे चुनें अपने लिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर. जानने के लिए पढ़ें ये खास खबर.

author-image
Neha Singh
New Update
Love Facts

Love Facts: आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि वो आपसे कितना प्यार या प्रेम करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि प्रेम और प्यार एक ही जैसे मतलब वाले शब्दों में बड़ा फर्क होता है. सच्चे प्यार को खरीदने की ताकत पैसों में नहीं होती है, और जो बिक जाता है वह प्यार के भेष में स्वार्थ होता है. मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी ने अपने यूट्यूब चैनल Iamjayakishori के एक वीडियो में बताया है कि प्यार और प्रेम (सच्चा प्यार) एक-दूसरे से अलग होते हैं. यदि आप अपने जीवन के सभी रिश्तों को संजोकर रखना चाहते हैं, तो प्रेम कीजिए. लेकिन इसे करने के लिए प्यार और प्रेम का अंतर समझना बहुत जरूरी है.

Advertisment

जानिए क्या है प्रेम और प्यार में फर्क

जया किशोरी बताती हैं कि प्यार वो है जब हमारे पास जो भी भौतिक वस्तुएं होती हैं हम उसे अपने पार्टनर के साथ बांटते हैं. प्रेम वह है जब हम खुद को ही इस रिश्ते में अर्पण कर देते हैं. वह आगे बताती हैं कि रिश्ते ज्यादा दिनों तक चलें, इसके लिए जरूरी है कि हम रिश्तों को निस्वार्थ भाव से निभाना सीखें.

प्यार क्या है?

आज के समय में लोग जो भावनाओं का व्यवसाय करते हैं, वो प्यार है. इससे स्वार्थ जुड़ा होता है. जब तक यह पूरा होता रहेगा प्यार का रिश्ता चलता रहेगा.

प्रेम क्या है?

प्रेम स्वतंत्र है. इसे करने के लिए दो लोगों की आवश्यकता नहीं होती है. यह निस्वार्थ होता है. इसे व्यक्ति अकेला ही निभा सकता है. जैसे ईश्वर और भक्त का रिश्ता.

ऐसे चुनें अपने लिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर 

एक सवाल के जबाव में जया किशोरी बताती हैं कि किसी भी रिश्ते को थोड़ा वक्त देकर एक- दूसरे को समझना जरूरी है. कम वक्त में बड़े फैसले लेना बाद में मुश्किल पैदा कर सकता है. उनका कहना है कि चाहे प्रेम विवाह हो या अरेंज्ड मैरिज दोनों ही स्थितियों में जरूरी है कि आप एक दूसरे को वक्त दें, मिलें, ताकि अच्छे से खूबियों और बुराइयों को समझ सकें.

व्यक्ति को जानने के लिए अधिक वक्त गुजार

Advertisment

उन्होंने बताया कि एक- दूसरे के साथ अधिक वक्त गुजारने से अच्छाइयां, बुराइयां सामने आती है. उस इंसान को अधिक से अधिक बोलने दें, किसी भी व्यक्ति की बोली इंसान के स्वभाव को बता देती है. स्वभाव को समझकर ही उस इंसान के साथ जिंदगी में आगे बढ़ें. अन्यथा आगे चलकर अक्सर रिश्ता जल्दी टूट जाता है.

प्यार और आकर्षण में ऐसे करें अंतर

प्यार और आकर्षण में काफी अंतर है. आपको पहली नजर में किसी से आकर्षण हो सकता है प्यार नहीं. आकर्षण काफी तेजी से होता है और कम समय के लिए होता है वहीं प्यार होने में काफी समय लगता है. ये पूरी जिंदगी भर की भावना होती है जो बहुत मुश्किल से खत्म होती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने के लिए सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. यहां दी गई सलाह को अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: Marriage Tips: जल्दी शादी करने से होते हैं ये नुकसान, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

lifestyle रिलेशनशिप Realtionship love facts realtionship tips
Advertisment