Advertisment

घर पर बनाएं केमिकल-फ्री काजल, यहां जानें आसान टिप्स

बाजार के लाए हुए काजलों को लगाने से क्या आपकी आंखों में भी खुजली होती है? ऐसा इसलिए क्योंकि उनमें केमिकल होता है. अगर आपको काजल लगाने का शौक है तो क्यों न घर में केमिकल फ्री काजल बनाया जाए. इसके लिए कुछ आसान टिप्स की मदद से आप अपने घर पर केमिकल फ्री काजल बना सकते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
defedf

How to make kajal at home: जब भी हम कहीं बाहर जाने के लिए मेकअप करते हैं, तो यही सोचते हैं कि हमारा मेकअप दूसरों से अलग दिखें. और हम खूबसूरत लगे. ऐसे में कुछ बेसिक मेकअप हैं, जिनके बिना आपका कोई भी मेकअप अधूरा सा लगता है. ऐसे में आप सुंदर दिखने के लिए अपने आंखों पर काजल लगाते हैं. जिससे आपके आंखों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है. लेकिन जब भी हम काजल खरीदते है, तो हमें यही डर रहता है कि इन काजल में मौजूद केमिकल हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके बावजूद भी हमारे पास कोई चारा नहीं होता और हम मजबूरी में महंगी से महंगी काजल खरीदते हैं और इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर पर केमिकल फ्री काजल कैसे बना सकते हैं. 

Advertisment

ऐसे बनाएं घर पर नेचुरल काजल 

अगर आप भी अपने घर पर काजल बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक दीपक में सरसों का तेल लेना है. अब इसमें एक बाती डालें और फिर लौ की तरफ दो बादाम भी डाल दीजिए. उसके बाद दो ग्लास पर एक प्लेट को उल्टा करके रख दें और प्लेट के नीचे जलता हुआ दीया रखें. ऐसे में जब बाती के साथ-साथ बादाम जलेगा तो उसमें से निकली स्याही प्लेट पर इकट्ठा होने लगेगा. इसके बाद आपके केवल इस स्याही को इकट्ठा करके एक बूंद बादाम का तेल डालना है और आपका नेचुरल काजल बनकर तैयार है. 

कपूर और स्याही से बनाएं काजल 

क्या आप जानते हैं कि काजल को बनाने के कई सारे तरीके हैं. तेल से काजल बनाने के बारे में तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि घी से भी काजल बनाया जा सकता है. इसके लिए एक मिट्टी के दीया में घी डालकर उसमें बाती डालें और फिर इस बाती को जला लें. दो ग्लास पर एक घी लगी थाली को उल्टा करके रख दीजिए और फिर थाली के नीचे बीचों-बीच वाले हिस्से में इस दीपक को रख दीजिए. ऐसे में दीपक बुझने के बाद आप देखेंगे कि आपके दीपक की स्याही इस प्लेट पर चिपक गई है. आखिर में इस स्याही को किसी छोटे से बॉक्स में निकाल लीजिए और इसमें थोड़ा घी डालकर रख दीजिए. आप घी की मदद से भी अपने घर पर काजल बना सकते हैं. बता दें कि कपूर की सहायता से भी काजल बनाया जाता है, जो कि हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए सबसे पहले दो कप के ऊपर एक थाली रखें और फिर मिट्टी के दीया में कपूर डालकर इसे जला लें. कपूर के धुएं की वजह से थाली में काजल जमा होने लगेगा. आप इस स्याही को निकालकर किसी भी बॉक्स में रख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Breast Cancer: गांठ के बिना भी हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर, समय से पहले करें जांच

 

kajal making tips How to make kajal at home
Advertisment
Advertisment