Advertisment

पिघली हुई मोमबत्ती को फेंके नहीं, ऐसे बनाएं ये काम की चीजें

पिघली हुई मोमबत्ती का इस्तेमाल करके अब आप होम डेकोरेशन के यूनिक आइटम्स भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको अलग-अलग शेप के सांचे लाने होंगे. अब अपनी मनपसंद के सांचे में पिघली हुई मोमबत्ती डालने के बाद कुछ फूल की पंखुड़ियां भी डाल दीजिए. जब ये सूख जाए तो वैक्स को सांचे से निकाल लीजिए. इस तरह आसानी से आपका शोपीस बन जाएगा.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Make home decor item from Candle wax

Make home decor item from Candle wax: पिघली हुई मोमबत्ती को अक्सर बेकार समझकर फेंक दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे कई सारी चीजें बनाई जा सकती है. अगर आपके घरों में भी पिघली हुई मोमबत्ती हैं और आप उसे फेंकने का सोच रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं. बता दें कि पिघली हुई मोमबत्ती से होम डेकोर, ज्वेलरी और भी कई तरह की चीजें बना सकते हैं. इसे पढ़ने के बाद आप भी पिघली हुई मोमबत्ती को फेंकेंगे नहीं.  आइए जानें उन मजेदार और प्रभावशाली ट्रिक्स के बारे में, जिन्हें जानने के बाद आप कभी भी पिघली हुई मोमबत्ती को फेंकना नहीं चाहेंगे।

Advertisment

पिघली हुई कैंडल से बनाएं ज्वेलरी 

जानकारी के लिए पिघली हुई मोमबत्ती का इस्तेमाल करके अब आप होम डेकोरेशन के यूनिक आइटम्स भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको अलग-अलग शेप के सांचे लाने होंगे. अब अपनी मनपसंद के सांचे में पिघली हुई मोमबत्ती डालने के बाद कुछ फूल की पंखुड़ियां भी डाल दीजिए. जब ये सूख जाए तो वैक्स को सांचे से निकाल लीजिए. इस तरह आसानी से आपका शोपीस बन जाएगा. इसकी मदद से अब आप घर पर ही सजावट का सामान बना सकते हैं. इतना ही नहीं पिघली हुई कैंडल से ज्वेलरी भी बनाया जा सकता है. इसके लिए भी आपको साचे की जरूरत पड़ेगी. आप जिस तरह का ज्वेलरी बनाना चाहते हैं उसी तरह का साचा बाजार से ले आइये. अब आपको पिघली हुई मोम को इस पर साचे मेंडालना है, और हुक लगाना है. जब ये सूख जाए तो आप इन्हें इस्तेमाल कर सकती हैं.

दराज और फर्नीचर को चिकना बनाएं

Advertisment

यदि आपके घर के दराज या फर्नीचर के दरवाजे खिसकते नहीं हैं या घिसते हैं, तो पिघली हुई मोमबत्ती का इस्तेमाल करके आप उन्हें चिकना कर सकते हैं. बस थोड़ी सी मोमबत्ती लें और इसे दराज के ट्रैक पर लगाएं. ये दराज को आसानी से खिसकने में मदद करेगा और इससे दराज में लंबे समय तक के लिए चिकनापन बना रहेगा. 

लॉक को आसान बनाएं

कई बार हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाले लॉक्स ठीक से काम नहीं करते और वे जाम हो जाते हैं. ऐसे में हमें लगता हैं कि अब ये लॉक किसी काम का नहीं रहा. लेकिन जरा सोचिए अगर हम आपसे कहें कि ये ताला खराब नहीं है, और इसे आसानी से घर पर ठीक किया जा सकता है. तो क्या आप मानेंगे? जी हां जिसे आप वेस्ट समझकर फेंक देते हैं, उससे आप अपने घर के तालों को ठीक कर सकते हैं. बता दें कि पिघली हुई मोमबत्ती की पतली परत को लॉक के अंदर डालें. मोम जल्दी से सूख जाता है और ये लॉक को चिकना कर देता है, जिससे खोलना और बंद करना आसान हो जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Health Tips: पेट की जलन को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीका, मिनटों में मिलेगी राहत

Make home decor item from Candle wax
Advertisment
Advertisment