Advertisment

Rakhi Sweet Recipes : घर पर बनाएं ये मिठाइयां... व्रत भी नहीं टूटेगा और मुंह भी मीठा होगा

इस बार सावन माह के आखिरी सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार पड़ा है. ऐसे में आज के दिन कई लोगों का व्रत भी है. हम आपके लिए एक रेसीपी लेकर आएं हैं जिससे आपका मुंह भी मीठा हो जाएगा. साथ ही आपका व्रत भी नहीं टूटेगा.

author-image
Neha Singh
New Update
Rakhi Special Sweets

Rakhi Special Sweets : इस बार सावन माह के आखिरी सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार पड़ा है. ऐसे में आज के दिन कई लोगों का व्रत भी है. व्रत को लेकर कई नियमों का पालन किया जाता है. लेकिन बिना मिठाई के त्योहार मनाया जाना संभव नहीं. यहां हम आपके लिए एक रेसीपी लेकर आएं हैं जिससे आपका मुंह भी मीठा हो जाएगा. साथ ही आपका व्रत भी नहीं टूटेगा.  भाई-बहन के अटूट रिश्ते और प्रेम को दर्शाने वाला त्योहार रक्षाबंधन आज धूमधाम से मनाया जा रहा है. भाई का मुंह मीठा करने के लिए घर पर ही फलाहारी मिठाई बना सकती हैं. आप इन स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट से बनी मिठाइयों को राखी में जरूर ट्राई करें.

Advertisment

ड्राई फ्रूट स्टफ्ड गुलाब जामुन

Dry Fruit Gulab Jamoon

ड्राई फ्रूट स्टफ्ड गुलाब जामुन बनाने के लिए आप सबसे पहले गुलाब जामुन के लिए चाशनी बना लें. अब स्टफिंग के लिए एक बाउल में भुने हुए ड्राई फ्रूट्स जैसे, काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश को बारीक काट लें. अब इसमें दूध पाउडर और चीनी डालकर सभी को अच्छे से मिक्स करके छोटे छोटे बॉल बना लें. अब गुलाब जामुन बनाने के लिए एक बाउल में मिल्क पाउडर, घी और बेकिंग सोडा को मिक्स करें और पानी या दूध से डो बनाकर छोटी-छोटी लोई बना लें. अब उसमें ड्राई फ्रूट के बॉल को डालें और डो को अच्छे से गोल करते हुए कवर करें और घी या तेल में सुनहरा होने तक तलें. अब गुलाब जामुन को चाशनी में भीगने के बाद सर्व करें.

ड्राई फ्रूट से बनाएं चिक्की

ड्राई फ्रूट चिक्की

सोमवार के व्रत और रक्षाबंधन के लिए आप ड्राई फ्रूट चिक्की बना सकती हैं. इसके लिए पहले अपने पसंद के ड्राई फ्रूट जैसे काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली और अखरोट को घी में भून लें साथ ही, दूसरे ड्राई फ्रूट जैसे अंजीर, किशमिश और खजूर को बारीक काट लें. अब एक पैन में शक्कर डालकर चाशनी बनाएं, चाशनी में एक बूंद पानी नहीं डालनी है, इसे धीमी आंच पर पिघलने दें. जब चाशनी (चाशनी रियूज आइडिया ) पिघल जाए तो उसमें बारिक कटे हुए ड्राई फ्रूट को अच्छे से मिक्स करके एक प्लेट में घी लगाकर फैलाएं. ठंडा होने पर काटकर सर्व करें.

ड्राई फ्रूट श्रीखंड

Dry Fruit Shrikhand

राखी वाले दिन आप श्रीखंड भी बना सकती हैं. इसके लिए पहले फ्रेश दही को एक कॉटन के कपड़े में बांधकर लटका दें, ताकि दही का पानी निकल जाए. अब दही में केसर, चीनी पाउडर, रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूट जैसे काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता और अंजीर को बारीक काटकर मिक्स करें. इसके अलावा इलायची पाउडरया गुलाब की पंखुड़ी और केसर भी मिलाएं. सभी को अच्छे से मिक्स कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें और बाद में सर्व करें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: राखी के दिन घर पर बनाकर भाई को खिलाएं हेल्दी मिठाई, ‘गुलाब हलवा’ खाकर खिलेगा चेहरा

 

Sweet Recipes for Raksha Bandhan 2024 sweets Recipes for Savan fast Dry Fruit Shrikhand Dry Fruit Gulab Jamoon
Advertisment