Advertisment

कैंसर वाली रोटी से सावधान, आपकी ही रसोई में तैयार हो रहा आपकी ही मौत का सामान!

रोटी हमारे भारतीय खाने का सबसे अहम हिस्सा है. इस पूरी दुनिया में ऐसा ही कोई होगा जिसके घर में रोटी ना बनती हो. भारत में अलग अलग हिस्से में रोटी ज्यादा और कम खाई जाती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
रोटी

रोटी

बिना रोटी के खाने की थाली अधूरी मानी जाती है. कहते है कि थाली पूरी तभी मानी जाती है. जब उसमें चावल, दाल, रोटी और सलाद हो वरना थाली अधूरी होती है. खाना बनाते टाइम हम अपने परिवार के स्वाद का पूरा ख्याल रखते हैं. रोटी तो हर कोई बनाता है. हालांकि रोटी बनाने का जो तरीका होता है वो हर किसी का अलग होता है. लेकिन फिर भी रोटी बनाते टाइम हम कुछ ऐसी गलती कर देते है. जिसका भुगतान हमारे परिवार को करना ही पड़ता है. हम रोटी बनाते वक्त कुछ ऐसी बातें होती है. जिन्हें हम भूल जाते है. आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाने तक काफी सारी चीजें ऐसी होती है. जिनका हमें ध्यान रखना पड़ता है. वहीं अगर आप गलत तरीके से रोटी बनाते है तो इससे आपकी जान को खतरा हो सकता है. 

Advertisment

कैंसर का खतरा 

हाल ही में एक शोध से पता चला है कि  रोटी को सीधे आंच पर पकाने से कैंसर हो सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक रोटी या किसी भी खाद्य पदार्थ को सीधे उच्च तापमान पर पकाने से कैंसर होने की संभावना अधिक होती है. इसके अलावा मांस को सीधे आंच पर भूनने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाते टाइम ना करें ये गलती 

Advertisment

आटा गूंथने के बाद  

काफी लोग आटा गूंथने के बाद रोटी बनाना शुरु कर देते है. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. दादी नानी को देखा होगा आटा गूंथकर वो थोड़ी देर रखती थीं. जिससे ये अच्छी तरह सेट हो जाए और हल्का फर्मेंट हो जाए. ऐसे आटे से बनी रोटी मुलायम और अच्छी बनती है. ये सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है.

लोहे के तवे पर पकाएं 

Advertisment

आज के टाइम पर लोग नॉन स्टिक तवे पर रोटियां सेंकते हैं. जो कि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को बदल दें। रोटी हमेशा लोहे के तवे पर ही सेकनी चाहिए. इससे शरीर को आयरन मिलता है और सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता.

रोटी को जलाएं ना 

आप रोटी को बनाते टाइम ज्यादा ना पकाएं. रोटी पकाते टाइम आप उसको जलाएं ना. आंच धीमी कर दें और रोटी को जलने से बचाने के लिए बार-बार पलटें. बार-बार पलटने से आप देख सकते हैं कि यह जली नहीं है. खाने से पहले जले हुए काले हिस्से को हटाने की सलाह दी जाती है.

Advertisment

कपड़े में रखें रोटी 

काफी लोग ऐसे होते है, जो कि रोटी को गर्म रखने के लिए टिफिन में एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपकी हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

सीधे आंच की रोटी 

Advertisment

अगर आपको सीधे आंच पर पकी हुई रोटी पसंद है, तो डॉक्टर उन्हें कम रोटी खाने की सलाह देते हैं. इसके बजाय, आहार में संतुलित खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

आटा अच्छा हो 

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप सही अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें. शहरों में रहने वाले लोगों ने अब चक्की से आटा पिसवाना बंद कर दिया है. इसकी जगह पैकेटबंद आटा खाने लगे हैं. ये आटा सेहत के लिए खतरनाक है. गेहूं के आटे की जगह आप मल्टीग्रेन आटे की रोटी खिलाएं. 

 ये भी पढ़ें - भयंकर थकावट के बाद भी नहीं आती है नींद, तो इन आदतों से आज ही बना लें दूरी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

cancer Roti रोटी side effects of eating chapatis
Advertisment
Advertisment