Advertisment

Manimahesh Lake: हिमाचल की वादियों में बिताएं वीकेंड, मणिमहेश यात्रा का आगाज़

मणिमहेश लेक को डल लेक भी कहा जाता है. इस झील की खूबसूरती तो देखते बनती है, नेचर और पहाड़ों के बीच बना ये झील बेहद खूबसूरत है. जानकारी के मुताबिक हर साल जन्माष्टमी के अवसर पर मणिमहेश लेक की यात्रा का आयोजन किया जाता है, और इस बार भी 26 अगस्त यानी कल से ये यात्रा शुरू हो चुकी है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
skgeas

Manimahesh Lake: शिमला, मनाली, नैनीताल जाकर आपका भी मन भर गया है, तो इस वीकेंड कुछ अलग ट्राई करें और हिमाचल की सबसे फेमस मणिमहेश यात्रा पर जाएं. बता दें कि ये यात्रा 26 अगस्त यानी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शुरू हो गया है. और 11 सितंबर तक चलने वाली है. वैसे तो मानसून का मौसम छोड़कर आप कभी भी हिमाचल का ट्रिप प्लान कर सकते हैं, लेकिन यहां एक ऐसी जगह है, जिसे घूमने के लिए जन्माष्टमी से लेकर राधाअष्टमी तक का समय बेस्ट होता है और वो है मणिमहेश लेक. 

Advertisment



नेचर और पहाड़ों के बीच बना है मणिमहेश लेक

बता दें कि मणिमहेश लेक को डल लेक भी कहा जाता है. इस झील की खूबसूरती तो देखते बनती है, नेचर और पहाड़ों के बीच बना ये झील बेहद खूबसूरत है. जानकारी के मुताबिक हर साल जन्माष्टमी के अवसर पर मणिमहेश लेक की यात्रा का आयोजन किया जाता है, और इस बार भी 26 अगस्त यानी कल से ये यात्रा शुरू हो चुकी है. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव मणिमहेश के कैलाश शिखर पर निवास करते हैं. इस यात्रा से जुड़ी एक और मान्यता है कि 9वीं शताब्दी में जब एक स्थानीय राजा साहिल वर्मन को भगवान शिव के दर्शन हुए थे. इसके बाद उन्होंने मणिमहेश लेक पर मंदिर निर्माण करने का आदेश दिया था. उसी समय से लोगों में इस यात्रा के प्रति अटूट श्रद्धा है. 



इन बातों का रखें ध्यान 

इस यात्रा की बात करें तो छोटे शाही स्नान का आयोजन कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर होता है वहीं शाही स्नान का आयोजन राधा अष्टमी यानि 11 सितंबर को किया जाएगा. अगर आप भी मणिमहेश यात्रा पर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो यात्रा के दौरान अपना हेल्थ सर्टिफिकेट साथ रखना न भूलें और बीच-बीच में रूककर आराम करें.यात्रा के दौरान  छाता, गर्म कपड़े, मजबूत जूते, टॉर्च और डंडा साथ में रखना न भूलें. अगर आपको किसी भी तरह की हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम होती है तो अपने पास के शिविर में संपर्क करें. साथ ही यात्रा पर निकलने से पहले अपना एक आईडी कार्ड साथ में जरूर रखें. 

ये भी पढ़ें: डायबिटीज मरीजों के लिए अमृत से कम नहीं ये सब्जियां, सेवन करते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर!

 

Himachal Pradesh Manimahesh Lake
Advertisment
Advertisment