Advertisment

Skin Care: इस दाल की मदद से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, ऐसे करें इस्तेमाल

मसूर की दाल, जिसे आमतौर पर इंडियन रसोई में प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे स्किन को निखारने और उसे स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Masoor dal Skin benefits
Advertisment

Masoor dal Skin benefits: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्किन की देखभाल एक चुनौती बन गई है. पॉल्यूशन, काम का प्रेशर, खराब खान-पान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण हमारी स्किन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में हम अपने स्किन की देखभाल के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. लेकिन इसका कोई खास रिजल्ट नहीं मिलता. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको एक ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले, जिसकी मदद आप अपने खोए हुए निखार को मिनटों में वापस ला सकते हैं. और इसकी खास बात ये है कि इसके लिए आपको कोई खर्चा करने की आवश्यकता भी नहीं है. बता दें कि अब आप अपने घरों में रखी मसूर की दाल से अपने स्किन की खूबसूरती को वापस ला सकती है. आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है. 

Advertisment

यहां जानें मसूर दाल के फायदे 

मसूर की दाल, जिसे आमतौर पर इंडियन रसोई में प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. जानकारी के लिए बता दें कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे स्किन को निखारने और उसे स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि मसूर की दाल का पेस्ट हमारे त्वचा की गहराई से सफाई करता है और गंदगी, तेल और डेड सेल्स को हटाता है. ऐसा कहा जाता है कि ये एक नेचुरल एक्सफोलिएटर है, जो स्किन की ऊपरी लेयर को हटाकर एक नया निखार दिलाने में मदद करता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा की चमक बढ़ती है और आपके कलर टोन में भी काफी हद तक सुधार होता है. 

मसूर दाल की दाल का फेस पैक कैसे बनाएं? 

Advertisment

मसूर दाल का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले 2 टेबलस्पून मसूर की दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखें. सुबह इसके पानी को छानकर इसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाद इसमें 1 टेबलस्पून हल्दी और 1 टेबलस्पून दही मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. आप चाहें तो मसूर दाल के पेस्ट में आधे नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकती हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. ये न केवल आपके त्वचा को निखारता है, बल्कि दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: शरीर में पोटैशियम की कमी से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, आज ही इन चीजों को करें अपने डाइट में शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Skin Care Masoor dal Skin benefits
Advertisment
Advertisment