Advertisment

दूध में इन चीजों को मिलाकर करें बच्चे की मालिश, बच्चा होगा दूध जैसा गोरा, डॉक्टर्स का दावा

तेल मालिश रक्त संचार को बढ़ाने, मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, बच्चे को गर्म रखने और बेहतर नींद में मदद कर सकती है. हालांकि, इसे केवल बच्चे की त्वचा को गोरा करने के उद्देश्य से नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे कोई फायदा नहीं होगा.

author-image
Pooja Kumari
New Update
srfs

Baby Care Tips: अक्सर घर में जब कोई छोटा बच्चा होता है, तो उसे दिन में कम से कम दो बार तेल से मालिश किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि छोटे बच्चों को तेल से मालिश करने पर उसका रंग गोरा होता है और उनके शरीर से बाल कम होता है. 

Advertisment

ये गलती कभी न करें

बता दें कि एक एक्सपर्ट्स ने एक ऐसा वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है, जिसमें एक महिला अपने बच्चे की ब्रेड और दूध से मालीश करती हुई नजर आ रही है. उस महिला का मानना है कि दूध और ब्रेड से मालिश करने से उसके बच्चे का रंग गोरा होगा और स्किन के सारे बाल आसानी से उतर जाएंग. इस पर डॉक्टर ने अपनी राय देते हुए बताया कि ये सब गलत है. अगर आप अपने स्किन पर दूध और ब्रेड को रगड़ेंगे तो आपको दर्द महसूस होगा. 

Advertisment

डॉक्‍टर ने क्या कहा? 

डॉक्‍टर ने आगे बतात हुए कहा कि बच्चो की स्किन काफी सॉफ्ट होती है, ऐसे में उनके शरीर पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करना उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है. डॉक्‍टर ने बताया कि जब आप बच्‍चे की स्किन पर ब्रेड को रगड़ेंगे, तो इससे उसे दर्द होगा. इस वीडियो में भी साफ देखा गया है कि बच्चे को ब्रेड से मालिश करने पर बच्चा काफी रो रहा है. साथ ही डॉक्टर ने ये भी बताया कि ये सब मिथ्य है. इन सबसे बच्चा कभी गोरा नहीं होता. बल्कि बच्चा कैसा पैदा होगा और उसका रंग कैसा होगा? ये सभी बातें हमारे जींस पर निर्भर करता है. 

Advertisment

तेल मालिश के फायदे 

तेल मालिश रक्त संचार को बढ़ाने, मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, बच्चे को गर्म रखने और बेहतर नींद में मदद कर सकती है. हालांकि, इसे केवल बच्चे की त्वचा को गोरा करने के उद्देश्य से नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे कोई फायदा नहीं होगा. बच्चों की स्किन काफी सॉफ्ट होती है, जिसके कारण बच्चे के स्किन पर कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जांच कर लें. या फिर किसी डॉक्टर से सलाह लें.

ये भी पढ़ें: मंकीपॉक्स के खिलाफ भारत ने तैयार की पहली RT-PCR Kit, यहां जानें सभी डिटेल्स

Advertisment

ये भी पढ़ें:  Benefits of Gond Katira: गोंद कतीरा के फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश, पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज

Baby Care Tips BABY CARE Proper Baby Care
Advertisment
Advertisment