Advertisment

Weight Gain Tips : पुरुषों का 1 महीने में बढ़ेगा 3 किलो तक वजन, अपनाएं यह 6 टिप्स

लड़कों के मन में एक सवाल आता है कि ऐसा क्या किया जाए कि उनका वजन हेल्दी तरीके से बढ़ जाए. फिट बॉडी के लिए यहां पर हम आपके लिए 6 टिप्स लेकर आएं हैं. जिन्हें फॉलो करके आप 1 महीने में 3 किलो तक वजन बढ़ा सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
_boys weight gain

Boys weight gain

Weight Gain Tips : पुरुषों में दुबलापन उनके आत्मविश्वास को काफी कमजोर करता है. इसे न केवल कई प्रकार की बीमारियों की वजह माना जाता है बल्कि ये आपके कॉन्फिडेंस को भी डाउन करता है. ऐसे में कई बार लड़कों के मन में एक सवाल आता है कि ऐसा क्या किया जाए कि उनका वजन हेल्दी तरीके से बढ़ जाए. फिट बॉडी के लिए यहां पर हम आपके लिए  6 टिप्स लेकर आएं हैं. जिन्हें फॉलो करके आप 1 महीने में 3 किलो तक वजन बढ़ा सकते हैं. इन हेल्दी वेट गेन टिप्स को फॉलो करके घर बैठे वजन बढ़ाकर बेहतरीन फिटनेस पाई जा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

1. सुबह की शुरुआत एक्सरसाइज के साथ 

वेट गेन करने के लिए अपने सुबह की शुरुआत एक्सरसाइज के साथ करें. सुबह उठने के बाद आपको कम से कम आधा से 1 घंटे तक एक्सरसाइज करने की जरूरत पड़ेगी. एक्सरसाइज करने के कारण शरीर की पुरानी कोशिकाओं के टूटने की प्रक्रिया होती है और इसी के साथ दुगनी तेजी से नई कोशिकाओं का निर्माण भी होता है. इसके कारण वजन को बढ़ाने और मस्कुलर बॉडी के लिए एक्सरसाइज प्रभावी रूप से कारगर साबित होती है.

2. हाई कैलरी फूड्स डाइट में करें शामिल

Advertisment

वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में हाई कैलरी फूड्स को शामिल करें.  हाई कैलोरी फूड्स का सेवन करने का मतलब यहां पर यह है कि आप जितनी कैलरी खर्च करेंगे, आपको उससे अधिक कैलरी का सेवन करने की जरूरत पड़ेगी. इससे वजन को तेजी से बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. हाई कैलरी फूड्स की बात करें तो इसमें ग्रेनोला, मीट्स, टोफू, फिश एवोकाडो, दूध, बींस और स्वीट पोटैटो शामिल है.

3. तले भुने फूड्स से करें तौबा

वेट गेन करने के लिए तले भुने फूड्स से बिल्कुल दूरी बना लें. वजन बढ़ाने के लिए आप जिन हाई कैलरी फूड्स का सेवन करते हैं, उस दौरान यदि आप अधिक तेल से बने हुए किसी फूड का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया पर भी बुरा असर पड़ सकता है. यह आपकी फिटनेस के दौरान ली जाने वाली डायटिंग का रूटीन बिगाड़ देगा और वजन बढ़ाने में आपको दिक्कत का सामना भी करना पड़ सकता है.

Advertisment

​4. दिन में तीन बार कार्ब्स और फैट का करें सेवन

वजन बढ़ाने के लिए  कम से कम 3 बार बेहतरीन कार्ब्स और फैट वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मिलने के साथ-साथ शरीर में बन रही नई कोशिकाओं के निर्माण में भी काफी मदद मिलती है. इसका सीधा असर बॉडीबिल्डिंग और नई मसल्स को बनाने में प्रभावी रूप से देखने को मिल सकता है. इसके लिए आप क्विनोना, ओट्स, केला, ब्लूबेरी और सेब को खाने में शामिल कर सकते हैं.

5. बॉडी को शेप में लाने के लिए करें वेटलिफ्टिंग

Advertisment

वजन बढ़ाने के साथ-साथ  बॉडी को शेप में लाने के लिए वेटलिफ्टिंग जरूर करें. वेटलिफ्टिंग के जरिए ना केवल आपके शरीर की चर्बी को बेहतरीन टोन देने में मदद मिलेगी बल्कि इससे अनावश्यक रूप से बढ़ने वाले वजन के जोखिम को भी कम किया जा सकेगा. इसलिए जरूरी है कि हफ्ते में कम से कम 2 से 4 बार वेटलिफ्टिंग करके बॉडी को बेहतरीन से दिया जाए.

6. खाने से पहले पानी पीने की न करें भूल 

खाने खाने से पहले पानी पीने के कारण आपकी भूख काफी हद तक मिट जाती है. इसलिए ये भूल न करें. आप बेहतरीन डायट नहीं ले पाएंगे. इसका सीधा प्रभाव आपके शरीर में कैलरी की मात्रा को कम कर देगा और वजन बढ़ाने में आपको दिक्कत का सामना करना पड़ेगा. खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी का सेवन करने की आदत डालें, इससे पाचन क्रिया भी काफी अच्छी बनी रहती है.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Fashion Tips: हैंडसम दिखने के लिए बॉडी टाइप के हिसाब से चुनें पुरुष अपने आउटफिट

how to gain weight and muscle वजन कैसे बढ़ाएं वजन बढ़ाने के तरीके weight gain tips weight gaining tips in hindi how to gain weight fast for boys
Advertisment
Advertisment