Advertisment

ज्यादा वर्कप्रेशर से बिगड़ सकता है मेंटल हेल्थ, आज ही करें ये उपाय

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के लिए काम का प्रेशर लगातार बढ़ता जा रहा है. कई लोग इस बढ़ते वर्कप्रेशर के कारण मेंटल हेल्थ से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं. एक्सपर्ट्स की मानना है कि अधिक तनाव और दबाव से न केवल हमारे काम पर इसका प्रभाव पड़ता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Handle Work Pressure
Advertisment

Work Pressure: आज की तेज भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के लिए काम का प्रेशर लगातार बढ़ता जा रहा है. कई लोग इस बढ़ते वर्कप्रेशर के कारण मेंटल हेल्थ से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं. एक्सपर्ट्स की मानना है कि अधिक तनाव और दबाव से न केवल हमारे काम पर इसका प्रभाव पड़ता है, बल्कि यें हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादा वर्कप्रेशर लेने से चिंता, डिप्रेशन और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं. बता दें कि काम का ज्यादा टेंशन लेने से व्यक्तिगत जीवन के साथ-साथ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

Advertisment

बीच-बीच में काम से ब्रेक लें

आमतौर पर लोग 8 घंटे तक ऑफिस में बैठकर काम करते हैं. लेकिन इसमें आपको बीच-बीच में ब्रेक लेना बेहद जरूरी है. अगर आपका काम कंप्यूटर सिस्टम पर बैठकर करने वाला है, तो इससे आपके आंखों पर सीधा असर पड़ता है. इसके लिए जब भी आप स्क्रीन पर लंबे समय तक बैठकर काम करें तो बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक का सहारा लें. साथ अधिक से अधिक पानी का सेवन करें. 
एक साथ लंबे समय तक स्क्रीन पर बैठकर काम न करें. 

व्यायाम और मेडिटेशन करें

Advertisment

खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है. ऐसे में काम का प्रेशर होने के कारण व्यक्ति और भी तनाव महसूस करने लगता है. कई बार तो लोग अपने काम का इतना प्रेशर ले लेते हैं कि उनके मेंटल हेल्थ पर इसका सीधा असर पड़ता है. नियमित योग और मेडिटेशन से मानसिक शांति मिलती है और स्ट्रेस कम होता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो योग और मेडिटेशन करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. मेडिटेशन करने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. जब आप मेडिटेट करते हैं, तो आप अपने विचारों को शांत कर सकते हैं और आज में पूरी तरह से मौजूद होते हैं. ये तनाव और एंग्जायटी से राहत दिलाता है और आपको शांत और सहज महसूस करने में मदद करता है. 

हॉबीज पर ध्यान दें

कई बार ऐसा होता है कि हम जितना काम का प्रेशर लेते हैं, हमारी टेंशन उतनी ही बढ़ती जाती है. ऐसे समय में आप अपने मनपसंद के कामों को प्राथमिकता दें. और जो चीज आपको करना अच्छा लगता है उसे करें. इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और आप अच्छा महसूस करेंगे. अगर आपको घूमना पसंद है, तो काम से ब्रेक लेकर कहीं बाहर घूम आएं. इससे आपका फ्रेश महसूस करेंगे और आपका तनाव कम होगा. 

Advertisment

डॉक्टर से संपर्क करें

अगर आपका तनाव लगातार बढ़ रहा है तो इसे इग्नोर न करें. समय रहते डॉक्टर से संपर्क करें और सही समय पर ट्रीटमेंट शुरू करें. अगर आपको किसी तरह की घबराहट महसूस हो रही है तो इस पर खुलकर अपने परिवार वालों से बात करें. 

ये भी पढ़ें: आपकी इस आदत की वजह से जा सकती है चेहरे की खूबसूरती, हो जाएं सावधान

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

work pressure Handle Work Pressure
Advertisment
Advertisment