Advertisment

Monkeypox cases: देश में आया मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, जानें कितना खतरनाक?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक (WHO) ये वायरस बॉडी फ्लूइड, स्किन पर घावों या संक्रमित व्यक्तियों के रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के सीधे संपर्क से फैलता है. सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) और WHO के अनुसार मंकीपॉक्स के संपर्क में आने के 4 दिनों के अंदर आपको वैक्सीन लगवाना जरूरी है. इससे इस संक्रमण के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. 

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Monkeypox case
Advertisment

Monkeypox cases: देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया है. ऐसे में ये चिंता का विषय बना हुआ है. इससे लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. बता दें कि इस वायरस को पहले मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता था. जो कि एक वायरल बीमारी है, ये ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस के मैंबर मंकीपॉक्स वायरस के कारण होती है. ये बीमारी देखने में चेचक की तरह होती है. 

Advertisment

4 दिन के अंदर लगवाएं वैक्सीन

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक (WHO) ये वायरस बॉडी फ्लूइड, स्किन पर घावों या संक्रमित व्यक्तियों के रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के सीधे संपर्क से फैलता है. बताया जा रहा है कि ये बिस्तर या कपड़े और संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से भी फैल सकता है. ऐसे में इससे बचाव करना बेहद जरूरी है. ताकि इसके बढ़ते संक्रमण को कम किया जा सके. बता दें कि सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) और WHO के अनुसार मंकीपॉक्स के संपर्क में आने के 4 दिनों के अंदर आपको वैक्सीन लगवाना जरूरी है. इससे इस संक्रमण के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. 

ऐसे करें इससे बचाव

Advertisment

जानकारी के अनुसार मंकीपॉक्स की बीमारी खतरनाक जरूर है, लेकिन ये कोविड-19 की मुकाबले कम तेजी से फैलने वाला संक्रमण है. वहीं जिन लोगों ने चेचक का टीका लगवा रखा है और उन्हें इससे पहले चेचक हो भी रखा है, उन लोगों को मंकीपॉक्स के संक्रमण का ज्यादा खतरा नहीं है. डॉक्टर्स का मानना है कि चेचक के मुकाबले मंकीपॉक्स में मृत्यु दर काफी कम है. और अधिकतर मरीज दो से चार सप्ताह में ठीक हो रहे है. इस संक्रमण के होने पर घबराएं नहीं है, बल्कि तुरंत वैक्सीन लगवाएं और अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचें. इससे बचाव के लिए बार-बार अपने हाथों को साबुन से धोएं और अपने आस-पास के साफ-सफाई का खास ध्यान रखें.  

संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें 

अगर किसी व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं तो उनसे दूरी बनाएं और उनके सीधे संपर्क में जानें से बचें. साथ ही इस वायरस से बचाव करने के लिए मास्क का इस्तेंमाल करें. इस संक्रमण से बचाव करने के लिए बंदर और चूहों जैसे जानवरों से दूर रहें. ऐसे समय में अधिक के अधिक मात्रा में पानी पिएं. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: Stamina Booster: स्टैमिना बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हैं ये वर्कआउट, जानें सही तरीका!

 

monkeypox cases monkeypox cases in India
Advertisment
Advertisment