Advertisment

गर्भवती महिलाएं हो जाएं सावधान, बच्चों में ऐसे फैल रहा है मंकीपॉक्स वायरस

इन दिनों मंकीपॉक्स का खतरा काफी ज्यादा फैल रहा है. वहीं हाल ही में WHO की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि नॉर्मल लोगों की जगह यह प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चों में ज्यादा फैल रहा है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
monkeypox virus in pregnant women

Monkeypox Virus in pregnant women

मंकीपॉक्स काफी ज्यादा संक्रमित बीमारी बन गया है. यह काफी ज्यादा खतरनाक वायरस है. जो चेचक की तरह ही परिवार के लोगों में फैलती है. हाल ही में इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मेडिकल इमरजेंसी घोषित किया है. यह बीमारी अब एशिया में भी दस्तक दे चुकी है. वहीं भारत में दो दिन पहले ही इसके मरीज मिलने के बाद अलर्ट घोषित कर दिया है. वहीं डॉक्टर के मुताबिक इस बीमारी का ज्यादा खतरा प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चों में ज्यादा है. जिनकी इम्यून सिस्टम काफी ज्यादा कमजोर है. आइए आपको इसके बचाव और इसके लक्षण बताते है. 

Advertisment

एमपॉक्स वायरस से शिकार 

हाल ही में प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर में इम्यून सिस्टम में काफी ज्यादा बदलाव होता है. जिसके चलते प्रेग्नेंट महिलाएं इसकी चपेट में जल्दी आती है. ऐसे में मंकीपॉक्स फैलाने वाले एमपॉक्स वायरस उसको अपना शिकार बना लेता है. एमपॉक्स जो शारीरिक संपर्क और दूसरी संक्रमित वस्तुओं के जरिए फैलता है. इस वायरस की चपेट में आने से प्रेग्नेंट महिला और उसके पेट में पल रहे बच्चे के लिए खतरा पैदा हो जाता है. 

पेट में पल रहे बच्चे के लिए ज्यादा खतरनाक 

एक्सपर्ट के मुताबिक एमपॉक्स किसी भी प्रेग्नेंट महिला के  प्लेसेंटा के जरिए उसके भ्रूण तक पहुंच कर उसे बीमार कर सकता है. इससे बच्चे के बीमार होने, उसके संक्रमित होने, समय से पहले बच्चे का पैदा होना, जन्म होते ही मौत हो जाना जैसी दिक्कत होती है. वहीं जिन प्रेग्नंट महिलाओं को एमपॉक्स हो जाता है. फिर यह बीमारी उनके बच्चे को भी हो जाती है. 

ऐसे बरते सावधानी 

बच्चे को बुखार, सांस लेने में दिक्कत, शरीर में घाव जैसी दिक्कत होती है. वहीं एक्सपर्ट महिलाओं को सलाह देते है कि आप प्रेग्नेंसी के टाइम सावधानी रखें. ऐसे में महिलाओं को संक्रमित लोगों से दूर रहना चाहिए. इसके अलावा पर्सनल हाइजिन बनाकर रखना चाहिए. बार बार हाथ धोएं. किसी और इंसान की वस्तु को ना छुएं. साथ ही सार्वजनिक जगहों पर ना जाएं और ना ही छुएं. इसके अलावा आप जानवरों के संपर्क में आने से जितना हो उतना बचे, खासकर चूहे और बंदर से आपको बचकर रहने की जरूरत है. 

ये भी पढ़ें - अगर आप भी देर से जागते हैं, तो हो जाएं सावधान हो सकती है ये दिक्कत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Advertisment

 

 

 



 

Monkeypox virus in pregnant women monkeypox virus how does monkeypox spread first case of monkeypox in india monkeypox virus symptoms monkeypox case Monkeypox Global Health Emergency Monkeypox India monkeypox case
Advertisment
Advertisment