Advertisment

मानसून में रहना चाहते हैं हेल्दी तो अपना लें ये 4 अच्छी आदतें, कम पड़ेंगे बीमार

बारिश की बूंदें और चाय के साथ गर्मागर्म पकौड़े सभी के मन को भाते हैं. लेकिन इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी ज्यादा हो सकती हैं क्योंकि बारिश के बाद मौसम में नमी और कभी-कभी गर्मी भी बढ़ जाती है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Monsoon Health Tips

Photo-social Media

खानपान का ध्यान रखें

Advertisment

बारिश के मौसम में बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं, इसलिए बाहर का खाना खाने से बचें. फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है. खाने में विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों को शामिल करें, जैसे कि संतरा, आंवला, और हरी पत्तेदार सब्जियां. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी और आप वायरल इंफेक्शन से बचे रहेंगे.

हाइजीन का रखें खास ध्यान

नमी की वजह से बैक्टीरिया और कीट-पतंगे बढ़ जाते हैं. इसलिए हाइजीन का खास ध्यान रखना चाहिए। बच्चों को खाने से पहले हाथ धुलवाएं, कपड़ों को अच्छी तरह से धूप में सुखाएं, और घर में साफ-सफाई रखें। इससे बीमारियों से बचाव होगा.

पानी को उबालकर करें इस्तेमाल

अगर आपके घर में प्यूरीफायर नहीं है और आप सप्लाई का पानी इस्तेमाल करते हैं तो उसे उबालकर पिएं. उबला हुआ पानी शरीर के लिए सुरक्षित होता है और हाइड्रेशन बनाए रखता है.

कच्ची सब्जियां खाने से बचें

बारिश के मौसम में कच्ची सब्जियां खाने से बचें, खासतौर पर जड़ वाली सब्जियां. अगर सलाद खाना है तो सब्जियों को बेकिंग सोडा या सफेद सिरका में डालकर कुछ देर छोड़ दें और फिर धोकर खाएं। इससे बैक्टीरिया का खतरा कम हो जाता है.

बारिश में भीगने के बाद सावधानी बरतें

अगर बारिश में भीग गए हैं तो बालों को शैंपू करके और नॉर्मल बाथ लें. भीगने के बाद तुरंत कपड़े बदलें और बालों को सुखाएं. तुरंत पंखे, कूलर या एसी में न जाएं, इससे सर्दी-जुकाम का खतरा रहता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-CTET Result 2024: सीटेट रिजल्ट जल्द होगा जारी, इस लिंक पर करें चेक

health 10 healthy habits 10 tips for good health
Advertisment
Advertisment