Advertisment

बारिश में छत पर रखी टंकी से आ रही मछली जैसी बदबू, ऐसे पाएं छुटकारा

अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि छत पर रखी टंकी से मछली जैसी बदबू आने लगती है. ऐसे में बार-बार वॉटर टैंक को साफ करना भी आसान काम नहीं है. ऐसे में हम कुछ स्मार्ट टिप्स अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
water tank

Monsoon Tips for Home: बारिश में अक्सर लोग घर की सफाई को लेकर परेशान रहते हैं. अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि छत पर रखी टंकी से मछली जैसी बदबू आने लगती है. ऐसे में बार-बार वॉटर टैंक को साफ करना भी आसान काम नहीं है. बारिश में न सिर्फ बीमारियां फैलाने वाले बैक्टीरिया और कीटाणू ज्यादा पनपते हैं, बल्कि गंदी बदबू भी आने लगती है. यह सिर्फ सड़कों या फिर किसी मैदान की हालत नहीं होती बल्कि छत पर रखी पानी की टंकी में भी बारिश का पानी जाने से परेशानी होती है. ऐसे में हम कुछ स्मार्ट टिप्स अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

Advertisment

वॉटर टैंक को ठीक से बंद करें 

बारिश के दिनों में टंकी से बदबू आने से रोकने के लिए सबसे पहला उपाय यही है कि आप वॉटर टैंक का ढक्कन अच्छी तरह से बंद करके रखें. ताकि बरसात का पानी या किसी भी तरह का प्रदूषण टंकी के अंदर ना जा सके. इसके अलाावा टैंक के पानी की सप्लाई चेक कराएं. क्योंकि टैंक के अंदर पानी पहुंचाने वाले पाइप में गंदगी होने से पानी दूषित हो जाता है.

क्लोरीन करेगी बदबू दूर 

Advertisment

मानसून में बार-बार टैंक साफ करने में परेशानी होती है. इसके लिए आप क्लोरीन की मदद से पानी से आ रही बदबू को दूर सकते हैं. दरअसल टैंक में एक मिट्टी की परत जम जाती है जिससे पानी से कभी-कभी बदबू आने लगती है. इस मिट्टी की गंध को दूर करने और पानी में मौजूद किसी भी बैक्टीरिया को दूर करने के लिए क्लोरीन सबसे अच्छा उपाय है. आप इसके पाउडर या फिर लिक्विड को टैंक में डाल दीजिए. फिर छानने के बाद ही पानी का इस्तेमाल करें.

नींबू खत्म करेगा बैक्टीरिया 

बारिश के दिनों में टैंक में मौजूद बैक्टीरिया ही पानी में दुर्गंध का कारण बनते हैं इनका सफाया करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको वॉटर टैंक में एक दो कप नींबू का रस डाल दीजिए और कुछ देर के लिए घर के किसी भी नल को चालू ना करें. इससे छोड़ी ही देर में नींबू का रस पानी में मिल जाएगा और धीरे-धीरे बैक्टीरिया भी कम हो जाएंगे.

Advertisment

महीने में एक बार सफाई जरूरी 

वाटर टैंक की नियमित सफाई नहीं होने से पानी से बदबू आना लाजमी है. कई लोग आलस के चलते महीनों तक टंकी की क्लीनिंग ही नहीं करते हैं. ऐसे में आप क्लोरीन या नींबू से भी बार बार दुर्गंध को दूर नहीं सकते हैं. आपको टंकी की सफाई करनी ही होगी. इसलिए महीने में कम से कम एक बार टंकी की अच्छी से सफाई करें ताकि परत में जमी काई निकल जाए.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: स्किन पर आने लगी टैनिंग? इन टिप्स को करें फॉलो, चमक उठेगी रंगत

water tank Tips Monsoon Tips for Home lifestyle
Advertisment
Advertisment