Advertisment

सुबह खाली पेट इन 4 चीजों को खाने की न करें भूल, लीवर-किडनी पर पड़ेगा असर

रात को हम जब सोते हैं तो 10 घंटे तक हमारा पाचन तंत्र पूरी तरह रेस्ट पर रहता है. सुबह उठते ही पाचन तंत्र को एक्टिव होने में थोड़ा समय लगता है.

author-image
Neha Singh
New Update
breakfast according to ayurveda

Morning Breakfast according to Ayurveda: सुबह का हेल्दी नाश्ता हमारे पूरे दिन को एनर्जेटिक बना देता है. लेकिन आजकल लोग सुबह  सुबह उठते ही कोल्ड ड्रिंक, ठंडा पानी और प्रोसेस फूड्स का सेवन करने लग जाते हैं. रात को हम जब सोते हैं तो 10 घंटे तक हमारा पाचन तंत्र पूरी तरह रेस्ट पर रहता है. सुबह उठते ही पाचन तंत्र को एक्टिव होने में थोड़ा समय लगता है. ये हैवी फूड्स न तो आसानी से पचते हैं और बॉडी में कई तरह की परेशानियां पैदा करते हैं. सुबह किन फूड्स का सेवन करें ये जानना बेहद जरूरी है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 4 चीजे जिनको सुबह खाली पेट खाने की भूल न करें. इससे लीवर-किडनी पर बुरा असर पड़ेगा.  

Advertisment

पेट में जमा रहती गैस 

सुबह का पहला अन्न बहुत मायने रखता है. खाली पेट कुछ भी खाने से ना सिर्फ पाचन खराब होता है बल्कि सेहत को कई तरह का नुकसान भी पहुंचता है. हम सुबह जो भी खाते हैं उन फूड्स का असर दिन भर हमारी बॉडी पर देखने को मिलता है. सुबह जब हम उठते हैं तो खाने-पीने का तकरीबन 10-12 घंटे का ब्रेक होता है. इस दौरान हमारा पेट खाली रहता है और पेट में कई तरह की गैस जमा रहती हैं.

ऑयली मसालेदार खाना खाने से बचें 

Advertisment

सुबह-सुबह ऑयली मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए. क्योंकि ये हमारे पेट की गैस को और ज्यादा बढ़ा देता है. गैस बढ़ने से लीवर और किडनी पर इसका साफ असर देखने को मिलता है. कई बार हमारा पेट पूरी तरह से साफ नहीं होता और हम सुबह नाश्ते में ऑयली और मसालेदार खाना खा लेते हैं ऐसे में आंतों में जमी गंदगी बाहर नहीं निकल पाती और पेट खराब रहता है.

खाली पेट हेल्दी नाश्ता करें 

सुबह खाली पेट हेल्दी नाश्ता का सेवन करें. अक्सर लोग सुबह उठते ही चाय,कॉफी और ठंडा पानी पीते हैं उसका बिल्कुल भी सेवन नहीं करें. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि सुबह खाली पेट किन लिक्वड फूड्स और सॉलिड फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisment

इन लिक्विड फूड्स से करें तौंबा 

सुबह खाली पेट चाय और कॉफी बिल्कुल न पीएं. सुबह कोल्ड ड्रिंक और ठंडे पानी का सेवन भी पाचन पर दबाव डालता है. कोल्ड ड्रिंक में सीसा (लेड), कैडियम, क्रोमियम, कार्बन-डायऑक्साइड और शुगर जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को नुकसान पहुंचाते हैं. सुबह उठकर इन लिक्विड फूड्स का सेवन करने से परहेज करें. खाली पेट मसालेदार ड्रिंक और एल्कोहल का सेवन करने से परहेज करें. प्रोसेस ड्रिंक का सेवन भी सुबह खाली पेट नहीं करें.

सिट्रस फ्रूट्स लेने से बचें

Advertisment

सुबह के समय फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन खाली पेट फलों का सेवन सेहत को बिगाड़ सकता है. सुबह-सुबह खाली पेट खट्टे फल खाने पर पेट में एसिड बढ़ सकता है. फलों में मौजूद फाइबर और फ्रुक्टोस पाचन को बिगाड़ सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक सुबह खाली पेट अमरूद और संतरे का सेवन नहीं करें.

टमाटर तो बिल्कुल न खाएं 

सुबह खाली पेट टमाटर खाने से आपकी सेहत बिगाड़ सकती है. खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द (Stomachache) होने लगता है. खाली पेट इसे खाने से पेट में एसिडिक रिएक्शन होने लगता है जिससे पेट में गैस, दर्द और ऐंठन होने लगती है. कोशिश करें कि सुबह खाली पेट किसी भी तरह की कच्ची सब्जी का सेवन नहीं करें.

Advertisment

शुगर वाली चीजें न खाएं 

सुबह खाली पेट शुगर वाली चीजें खाने से बचना चाहिए. चॉकलेट और मीठी चीजें लीवर पर दबाव डालती है इसलिए उन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : Tiranga Khoya Barfi Recipe: तिरंगा खोया बर्फी के साथ मनाएं 15 अगस्त का जश्न, जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

morning breakfast according to ayurveda what should you not eat on an empty stomach सुबह खाली पेट क्या क्या नहीं खाना चाहिए
Advertisment
Advertisment