Advertisment

मुस्लिम देश में नहीं, इस कंट्री में रहते हैं सबसे ज्यादा बड़ी दाढ़ी वाले लोग, जानिए भारत का क्या है हाल

क्या आपको पता है किस देश में सबसे ज्यादा बड़ी दाढ़ी वाले लोग रहते हैं. दाढ़ी का नाम सुनकर आपको ऐसा लगेगा कि जरूर ये देश को मुस्लिम कंट्री होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
सबसे ज्यादा बड़ी दाढ़ी वाले लोग

सबसे ज्यादा बड़ी दाढ़ी वाले लोग

Advertisment

People with biggest beards: पहले के समय में अधिकांश सभी पुरुष बड़ी दाढ़ी रखा करते थे. इसके बाद फैशन क्लीनशेव का आया. अब फिर बड़ी और लंबी दाढ़ी का क्रेज बढ़ा है. हालांकि अभी भी कई लड़कों को क्लीन शेव्ड रहना पसंद होता है. ताकि वो चाकलेटी दिख सकें. वहीं कुछ लोगों को दाढ़ी रखना भाता है. इसके पीछे लोगों के अपने-अपने तर्क हैं. अध्ययन और रिसर्च कहते हैं, महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों को क्लीन शेव वाले पुरुषों की तुलना में अधिक आकर्षक पाती हैं. वो उन्हें लंबे समय के लिए ज्यादा विश्वसनीय साथी मानती हैं. लेकिन क्या आपको पता है किस देश में सबसे ज्यादा बड़ी दाढ़ी वाले लोग रहते हैं. दाढ़ी का नाम सुनकर आपको ऐसा लगेगा कि जरूर ये देश को मुस्लिम कंट्री होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

8,500 से अधिक महिलाओं पर हुआ सर्वे

दाढ़ी और बिना दाढ़ी वाले पुरुषों के बारे में महिलाओं की पसंद जानने के लिए क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 8,500 से अधिक महिलाओं पर सर्वे किया. अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि महिलाएं शादी के लिए दाढ़ी वाले पुरुषों को अधिक पसंद करती हैं. क्लीन शेव पुरुषों को कैजुअल रिश्ते के लिए ज्यादा ठीक मानती हैं. 

डेटिंग साइट ने जाना क्या है महिलाओं को पसंद 

Advertisment

एक डेटिंग साइट ने भी दाढ़ी के ऊपर सर्वे किया. इसमें निष्कर्ष निकाला कि 60 प्रतिशत महिलाओं को दाढ़ी वाले पुरुष आकर्षक लगे. वहीं इनमें 50 फीसदी महिलाओं के जीवनसाथी दाढ़ी और मूंछ वाले थे.  इसके अलावा ब्रिटेन में कवर किए एक अध्ययन में कहा गया कि महिलाओं को दाढ़ी वाले पुरुष अधिक मर्दाना लगते हैं. 

यहां रहते हैं सबसे ज्यादा बड़ी दाढ़ी वाले लोग

अब आप जानना चाहेंगे कि सबसे ज्यादा बड़ी दाढ़ी वाले लोग कहां रहते हैं? वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू के मुताबिक दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में अमेरिका के लोग सबसे ज्यादा लंबी दाढ़ी रखते हैं. वहीं दुनिया में इजराइल दूसरे पायदान पर तो नेपाल तीसरे पायदान पर है. जहां के लोग सबसे लंबी दाढ़ी रखते हैं. 

Advertisment

पाकिस्तान और भारत का ये है हाल 

पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जो मुस्लिम देश हैं वो भी इस लिस्ट में शामिल हैं. यहां लोग अमेरिका इजराइल के मुकाबले लंबी दाढ़ी रखने में पीछे हैं. लंबी दाढ़ी रखने वालों की लिस्टा में भारत सबसे निचले पायदान पर है. यहां लोगों में छोटी दाढ़ी रखने कै प्रचलन अधिक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें : Super Hot फिगर के लिए भाभी 2 नहीं लगाती इस चीज को हाथ, जानिए कैसे बनाई मनमोहक काया

INDIA pakistan lifestyle India and Pakistan bearded दाढ़ी
Advertisment
Advertisment