Advertisment

15 अगस्त को कॉलेज-ऑफिसों में छुट्टी, यहां मना सकते हैं स्वतंत्रता का जश्न

हर साल भारत का स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है. इस दिन हर किसी में उल्लास भर जाता है. स्वतंत्रता दिवस को राष्ट्रीय त्योहार के रुप में मनाया जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
15 august

15 अगस्त हर भारतीय को एक नई शुरुआत की याद दिलाता है. इस दिन एक नए युग की शुरूआत हुई थी. 15 अगस्त को भारत ब्रिटिश के चंगुल से छूट कर एक नए युग की शुरूआत हुई थी. कई सालों बाद अपने ही देश में प्रताड़ना झेलने के बाद देशवासियों ने आजादी की मांग उठाई थी और काफी संघर्ष के बाद देश आजाद हुआ था. वहीं इस दिन लोग ध्वजारोहण करते हैं, देशभक्ति के गीत गाते हैं. जो कि लोगों को देश प्रेम की भावना से जोड़ता है. इस दिन स्कूल से लेकर दफ्तरों तक हर किसी की छुट्टी होती हैं. अगर आप भी दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो आप भी 15 अगस्त के मौके पर दिल्ली की इन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं. 

Advertisment

वेदवन पार्क 

आप नोएडा सेक्टर 78 में वेदवन पार्क जा सकते हैं. यहां आप परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते हैं. इस पार्क को सप्त ऋषियों के नाम पर डिजाइन किया है. यह पार्क 12 एकड़ में फैला हुआ है. इस पार्क में आप शाम को जाएंगे तो इसका ज्यादा मजा ले सकेंगे. यहां शाम को जेजर लाइट और साउंड शो होता है. इस पार्क में जाने के लिए आप एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशन सेक्टर 101 जा सकते हैं. 

लाल किला 

आप 15 अगस्त के दिन दिल्ली के लाल किला जा सकते हैं. यहां पर तिरंगा फहराया जाता है. इसके साथ ही यहां कई तरह के कार्यक्रम होते है.  इसके अलावा आप यहां पर परेड भी देख सकते हैं. 

राष्ट्रीय संग्रहालय

दिल्ली का राष्ट्रीय संग्रहालय भारत के सबसे बड़े म्यूजियम में से एक है. यह संग्रहालय 1949 में बना था. यह इंडिया गेट के पास स्थित है. यहां आपको चोल कांसे से बनी कलाकृतियां दिखेंगी. यहां आपको भारत का इतिहास और संस्कृति को जानने का मौका मिलेगा. 

कुतुब मीनार 

कुतुब मीनार दुनिया की सबसे खूबसूरत और ऐतिहासिक इमारतों में से एक है. इसकी उंचाई 72.5 मीटर है. यहां आपको कई तरह की ऐतिहासिक चीजें देखने के मिलेगी. 

जंतर मंतर 

Advertisment

जंतर मंतर एक खगोलीय वेधशाला है, इसे 18वीं शताब्दी की शुरूआत में सवाई जय सिंह द्वितीय ने बनवाया था. 15 अगस्त को यहां आना आपके लिए एक मनोरंजनात्मक अनुभव हो सकता है. यह एक प्राचीन वैज्ञानिक यंत्र है. 

इंडिया गेट 

अब आप इंडिया गेट पहुंच जाइए. 15 अगस्त पर इंडिया गेट पर अलग ही चमक दिखती है. यहां आकर आपको देशभक्ति का एक अलग ही रुप देखने को मिलेगा.

 

15 august independence day 15 August
Advertisment