Advertisment

Night Skin Care Routine: रात में सोने से पहले जरूर करें ये स्किन केयर, सुबह दिखेगी खिली-खिली स्किन

नाइट स्किन केयर एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसे अक्सर हम नजरअंदाज कर देते हैं. रात को सोते समय हमारी स्किन रिलेक्स फील करते हैं. इसलिए यहां जानिए नाइट स्किन केयर के क्या फायदे हैं और हमारी स्किन पर इसका क्या असर होता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
night skin care
Advertisment

Night Skin Care Routine: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान पान के कारण हमारे शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी इसका इसका असर पड़ता है. ऐसे में आपको अपने चेहरे की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत है. कई लोग इसके लिए अलग-अलग तरीके अपनाते है, कुछ लोग तो मार्केट में उपलब्ध महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता, बल्कि इससे चेहरा और खराब होने की संभावन बढ़ जाती है. बता दें कि चमकदार और स्वस्थ स्किन पाने के लिए नाइट स्किन केयर एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसे अक्सर नजरअंदाज किया जाता है. रात को सोते समय हमारी स्किन रिलेक्स फील करते हैं, ऐसे में अगर आप अपने चेहरे पर कुछ अप्लाय करते हैं, तो सबसे ज्यादा असर करती है. इसलिए नाइट स्किन केयर करना बेहद जरूरी है. 

Advertisment

क्या है नाइट स्किन केयर करने के फायदे?

बता दें कि रात को सोते समय हमारी स्किन नैचुरल तकीके से खुद को ठीक करती है. क्योंकि दिनभर की धूल, प्रदूषण और मेकअप के कारण हमारी स्किन पर इनका काफी दबाव पड़ता है. ऐसे में रात को सोते समय में सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा की मरम्मत प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, नाइट क्रीम और सीरम हमारी स्किन में नमी को बनाए रखते हैं और उसे पोषण प्रदान करते हैं. इसलिए रात को सोने से पहले नाइट स्किन केयर जरूर करना चाहिए. 

एजिंग की प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार 

Advertisment

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारी स्किन में कोलेजन और इलास्टिन की मात्रा कम होने लगती है, जिससे झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य संकेतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन रात को स्किन केयर करने के दौरान अपने चेहरे पर एंटी-एजिंग उत्पादों का भरपूर इस्तेमाल करने से इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है. विटामिन E, रेटिनॉल, और हाइलूरोनिक एसिड जैसे तत्व हमारी स्किन की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. रात के समय स्किन आसानी से प्रोडक्ट्स को अपने अंदर एब्जॉर्ब कर लेती है. ऐसे में रात के समय सोने से पहले नाइट क्रीम या मॉइस्चराइजर अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको अपने चेहरे में खुद ही फर्क दिखने लगेगा.  

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद  

तनाव और नींद की कमी का हमारे चेहरे पर गहरा प्रभाव पड़ता है. नाइट स्किन केयर रूटीन एक तरह से डेली रूटीन का हिस्सा है. जिससे न केवल हमारे स्किन को फायदा मिलता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है. बता दें कि एक अच्छा स्किन केयर रूटीन नींद को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Diphtheria Vaccine: वैक्सीन लगाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो जा सकती है जान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Skin Care Skin care tips Night Skin Care Routine daily skin care tips
Advertisment
Advertisment