Advertisment

OMG: यौन संबंधों में छिपा है आपकी उम्र का रहस्य, जल्दी मर जाते हैं ऐसे लोग

21वीं सदी में हम चाहे कितने ही मार्डन क्यों ना हो जाएं, लेकिन आज भी काफी लोग ऐसे है, जो कि सेक्स पर खुलकर बात नहीं कर सकते है. वहीं भारत में आज भी सेक्स को टैबू माना जाता है. 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
INTYIMACY

यौन संबंध

हाल ही में एक स्टडी में चौंकाने वाले खुलासे हुए है. जिसको सुनकर हर कोई चौंक गया है. दरअसल स्टडी में सामने आया है कि सेक्स से दूर रहने वाले लोगों की मौत हो सकती है. यानी साफ शब्दों में कहें तो जो लोग सेक्स नहीं करते है उनकी मौत हो सकती है. यह खुलासा ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ने किया है. इस रिपोर्ट में सामने आया है कि जो मर्द महीने में एक बार भी सेक्स नहीं करता है, उसके मरने का खतरा हफ्ते में एक बार सेक्स करने वाले से दोगुना हो जाता है. वहीं इस स्टडी में पता चला है कि महिलाओं में शून्य यौन रुचि वाले अधेड़ और सीनियर सिटिजन के पुरुषों की उम्र कम होने का खतरा होता है. आइए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है कि इस स्टडी में क्या कहा गया है क्या नहीं. 

Advertisment

स्टडी में लोगों से पूछें ये सवाल 

हाल ही में एक रिपोर्ट पेश हुई है जिसमें यौन रुचि में कमी और मृत्यु दर से उसको जोड़ा गया है. इस रिपोर्ट के लिए जो स्टडी हुई उसमें सामने आया कि लोगों को टेस्ट के लिए शामिल किया. जिसमें उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें विपरीत लिंग में कोई रुचि है या नहीं? इस स्टडी में सबकी मेडिकल हिस्ट्री, पारिवारिक स्थितियों, दवा के उपयोग, वे कितनी बार हंसते थे और सभी के मानसिक तनाव के रिकॉर्ड की डिटेल में स्टडी की गई है. इस स्टडी में एक्सपर्ट ने लोगों से उनकी सेक्स लाइफ और डेली रुटीन के बारे में स्टडी की. 

इतने लोगों की नहीं सेक्स में रुचि 

इस स्टडी में एक्सपर्ट ने पाया कि 20 हजार लोगों में करीब 7700 पुरुषों में और 11500 महिलाओं की अपोजिट सेक्स से मेल यानी संबंध बनाने में दिलचस्पी नहीं थी. करीब 10 साल चले अध्ययन के दौरान 503 लोगों की मौत हो गई. जिसमें 356 पुरुष और 147 महिलाएं थीं. वहीं रिपोर्टस में खुलासा हुआ है कि कम सेक्स करने वाली महिलाओं में मौत का खतरा 70 फीसदी ज्यादा है. वहीं आंकड़ों से सामने आया है कि 9.6 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि उन्हें विपरीत लिंग में कोई दिलचस्पी नहीं थी, जिसके कारण उनकी नौ वर्षों के दौरान ही मौत हो गई. वहीं जिन पुरुषों ने कहा कि वे अभी भी महिलाओं में यौन रुचि रखते हैं, उनमें मृत्यु दर मात्रा 5.6 फीसदी थी.

पुरुषों में यौन संबंध बनाने से कैंसर का खतरा कम 

एक्सपर्ट के अनुसार महिला और पुरुष यानी दो अपोजिट सेक्स के लोगों के साथ रहने और लगातार बातचीत करने से आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने और जीने के लिए वजह ढूंढने में मदद मिल सकती है. विपरीत लिंग के लोगों के साथ संवाद करना, चाहे आपकी उम्र कितनी भी हो, आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सेक्स से दूर रहने वाले लोगों की मौत तक हो सकती है. वहीं  पुरुषों के लिए यौन संबंध बनाना फायदेमंद है. जो पुरुष नियमित तौर पर यौन संबंध बनाते हैं, उनमें कैंसर होने का खतरा काफी कम होता है. 

सेक्स ना करने से महिलाओं में होती है दिक्कत 

इसके साथ ही खुलासा हुआ है कि जो महिलाएं बहुत कम सेक्सुअली एक्टिव रहती हैं. उनमें हफ्ते में कम-से-कम एक बार सेक्स करने वाली महिलाओं के मुकाबले मौत का खतरा 70% अधिक होता है. साथ ही सेक्स करने से कार्डियोवस्क्युलर हेल्थ सही रहती है. सेक्स के दौरान रिलीज होने वाले हार्मोन जैसे  प्रोलैक्टिन, इंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते है. 

ये भी पढ़ें - कहीं मोटापा तो नहीं आ रहा आपकी इंटिमेट लाइफ के बीच, जानें एक्सपर्ट की राय

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

MALE FEMALE INTIMACY kissing and intimacy women sex life intimacy Sex Life Sex intimate life
Advertisment
Advertisment