Advertisment

अब जानवर भी कर रहे है सुसाइड, वजह जानकर चौंक जाएगें आप

इन दिनों हमारे देश में सुसाइड के केस काफी ज्यादा आ रहे है. वहीं यह मामले दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे है. लेकिन ये जानकर आप चौंक जाएंगे कि अब जानवर भी सुसाइड कर रहे है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
जानवर

जानवर

क्या अब जानवर भी कर रहे है सुसाइड, पढ़ने में काफी ज्यादा अजीब लगे ये बात लेकिन ये बात सच है कि अब जानवर भी सुसाइड कर रहे है. इंसान के सुसाइड के मामले तो रोजाना कितने ही आते है और इंसानों की सुसाइड की वजह तो कभी तनाव, डिप्रेशन और ना जानें क्या क्या वजह होती है. लेकिन ताजुब की बात यह है कि आखिर जानवर किस वजह से सुसाइड कर रहे है. इसकी वजह जानकर आप चौंक जाएंगे. वहीं जानवरों की लाइफ में भी काफी मोड़ ऐसे आते हैं, जिसकी वजह से वो आत्महत्या करन पर काफी ज्यादा मजबूर हो जाते है. आइए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर जानवरों की आत्महत्या के पीछे क्या कारण है और कौन से जानवर सुसाइड करते है. 

Advertisment

चूहा 

इस लिस्ट में पहले नंबर पर चूहा आता है. चूहे सुसाइड तब करते है जब उन्हें अकेलापन, डिप्रेशन, बीमारी होती है या फिर वो अकेलेपन का सामना कर रहे हो. इसके अलावा एक ये चीज और सामने आई है कि जब चूहे के पार्टनर की मौत हो जाती है, तो भी वो सुसाइड कर लेते है. 

कुत्ते 

कुत्ते को सबसे वफादार जानवर कहा जाता है. वहीं उसे इंसानों का सबसे अच्छा दोस्त भी माना जाता है. सुसाइड की बात करें तो कुत्ते सुसाइड करने के मामले में दूसरे नंबर में आते है. कुत्ते आत्महत्या तब करते है जब वो तनाव, डिप्रेशन में होते है. वहीं एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि कुछ कुत्ते अपने मालिक की मौत के बाद काफी दुखी हो जाते हैं और आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाते है. 

काली बिल्लियां 

काली बिल्लियां भी काफी ज्यादा सुसाइड करती है. इसके लिए वो दूसरी बिल्लियों के संपर्क में आती है और सुसाइड कर लेती है. बिल्लियां सुसाइड डिप्रेशन में आकर करती है. 

मछली 

मछलियां भी आत्महत्या करती है. वहीं मछलियों में उन मछलियों को ज्यादा देखा गया है जो कि ताजे पानी में रहती हैं या फिर किसी सीमित जगह पर बंदी रहती है. 

सुअर 

Advertisment

सुअर सुसाइड करने के लिए अपने आपको दीवार पर रगड़ते हैं या फिर ज्यादा डिप्रेशन में होने के कारण वो खुद को किसी चीज से चोट पहुंचाकर मार लेते है. 

व्हेल और डॉल्फिन्स 

डॉल्फिन्स जो कि सामाजिक प्राणी होती हैं, तनाव और डिप्रेशन की वजह से वो सुसाइड कर लेती है.  वो कभी-कभी खुद को तट पर फेंक देती हैं या जानबूझकर अपनी सांस को रोक लेती हैं. इसके अलावा व्हेल्स भी समुद्र की गहराई में आत्महत्या के प्रयास कर सकती हैं, जैसे कि उनके समूह में कुछ व्हेल्स जब एक साथ तट पर आती हैं और मर जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

suicide Cat Animal Dog Rat humans
Advertisment
Advertisment