Advertisment

मिनटों में होगा अब किचन का सारा काम, सुबह से शाम तक रहें टेंशन फ्री

घर में सबसे मेहनत का काम है किचन का काम जल्दी निपटाना. ऐसे में अगर आप भी अपने काम को मिनटों में पूरा करना चाहते हैं, तो आज ही अपने इन आदतों को बदल लीजिए.

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
fsf

Kitchen Tips: घर में कोई फेस्टिवल हो या मेहमान आने वाले हों, सबसे ज्यादा टेंशन घर की महिलाओं को होता है. क्योंकि घंटों खड़े होकर उन्हें किचन में काम करना पड़ता है, जिससे कई बार उनके पैरों में दर्द भी होने लगता है. बता दें कि घर में सबसे मेहनत का काम है किचन का काम जल्दी निपटाना. ऐसे में अगर आप भी अपने काम को मिनटों में पूरा करना चाहते हैं, तो आज ही अपने इन आदतों को बदल लीजिए. इससे कुछ ही देर में आपका सारा काम खत्म हो जाएगा और समय की बचत होगी. इस समय को आप अपनी फैमिली के साथ स्पेंड कर सकते हैं. 

Advertisment

किचन के काम को ऐसे बनाएं आसान

इलेक्ट्रिक राइस कुकर:  घर में चावल बनाना तो काफी आसान काम है, लेकिन घर में जब कोई मेहमान आ रहे हो तो, हमारे मन में यही रहता है कि उनके सामने हमारे चावल खिले-खिले बनें. इसके लिए आप इलेक्ट्रिक राइस कुकर की मदद ले सकती है. इससे बिना जले, बिना चिपके आपके चावल एकदम खिले-खिल बनेंगे. घर में आए मेहमानों को भी आपके बनाए हुए चावल काफी पसंद आएंगे. इस कुकर में सिर्फ 10 मिनट में चावल बनकर तैयार हो जाएगा. 

माइक्रोवेव: कई बार घर में जब काम ज्यादा हो जाए और इसी बीच घर में कोई गेस्ट आने वाले हो, उस समय आपको उन्हें गर्मा-गरम खाना परोसना एक बड़ा टास्क होता है. ऐसे में आप माइक्रोवेव के इस्तेमाल से अपने समय की बचत कर सकते है. पहले आप खाना बनाकर रख लें और जब घर पर मेहमान आएं, तो उन्हें माइक्रोवेव में खाना गर्म करके परोसें. माइक्रोवेव में चीजें बिना जले अंदर तक गर्म हो जाती हैं और इससे खाने में एकदम ताजा जैसी फ्रेशनेस बनी रहती है.

Advertisment

इलेक्ट्रिक चॉपर:  किचन में खाना बनाते समय चॉपिंग एक बड़ा काम है, क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा समय लगता है. अगर कोई चीज बारीक काटनी हो तो और भी ज्यादा समय लगता है. ऐसे समय पर आप इलेक्ट्रिक चॉपर का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके समय की बचत होगी. सब्जी, मसाला या फिर किसी भी चीज को ये चॉप करना हो, इससे आपका काम काफी हद तक आसान हो जाता है. 

ये भी पढ़ें: क्या आपका पार्टनर आपके लिए परफेक्ट है? इन बातों से मिनटों में मिलेगा जवाब

 

Kitchen Tips Kitchen Tips in hindi
Advertisment
Advertisment