Advertisment

Office Etiquette: क्या आपके भी ऑफिस में टॉक्सिक लोग है, तो इस तरह करें हैंडल

ऑफिस में हर तरह के लोग होते है. कुछ ऐसे होते है, जो कि दिल के काफी अच्छे होते है और कुछ ऐसे होते है जो कि काफी ज्यादा टॉक्सिक होते है. जिन्हें देखकर ही मूड खराब हो जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple - 2024-08-21T213353.574

Office Etiquette

Office Etiquette: ऑफिस में आप कई तरह के लोगों से मिलते हैं. दिल लगाकर काम करने वाले स्मार्ट वर्कर हार्ड वर्कर वहीं काम न भी करने वाले तो कुछ दूसरों के काम में तरह-तरह की पैंतरेबाजी से अडंगा डालने वाले. ये लास्ट वाली कैटेगरी टॉक्सिक लोगों की है. जो आपको कई बार मेंटली भी परेशान कर सकते हैं. कहते है कि एक बेकार मछली पूरे तलाब को खराब कर देती है. अगर आपके आसपास टॉक्सिक मतलब नेगेटिव लोगों की फौज हो, तो आप पर भी धीरे-धीरे इसका असर पड़ने लगता है. तो इनसे कैसे डील करें आज हम यही आपको बताएंगे. 

Advertisment

इग्नोर करें बातें

टॉक्सिक लोगों का मकसद ही होता है आपको किसी न किसी तरह उलझाए रखना. फिर चाहे वह आपकी बुराई करके ही क्यों ना. वो आपसे दूसरों की और दूसरों से आपकी बुराई करते रहते हैं, तो यहां भी आपको हर्ट होने के बजाय उनकी बातों को इग्नोर करना है. आप अपनी खूबियां और कमियां जानते हैं, तो किसी के कुछ भी बोलने से खुद पर फर्क न पड़ने दें. कौन क्या करता है क्या कहता है, इससे दूरी बनाकर चलने में ही समझदारी है.

सीधी बात करें

Advertisment

ऐसे लोगों को डील करने का सबसे पहला स्टेप है खुद में मेंटली स्ट्रॉन्ग बनाना. उनकी हर छोटी-मोटी बात को दिल से लगाने की गलती न करें वरना तो आप काम कर ही नहीं पाएंगे. ऑफिस में नए हैं, तो कुछ दिनों की बातचीत में ही सामने वाले की पर्सनैलिटी समझ आ जाती है. ऐसे में आप अपनी बाउंड्री खुद सेट करें। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर चलें. उनके साथ ऑफिस में बात करने, उठने-बैठने के बजाय, अपने काम पर ध्यान दें. उनके व्यवहार से बहुत ज्यादा दिक्कत हो, तो क्लियर कट उन्हें ये बताएं.

ये भी पढ़ें - क्या माइक्रो मैनेजमेंट से पड़ता है आपकी प्रोडक्टिविटी पर असर, इस तरह करें काम को मैनेज

मेंटल हेल्थ का ध्यान रखें 

Advertisment

इस बात का ध्यान रखें कि आपकी मेंटल हेल्थ पर इन चीज़ों का असर नहीं पड़ना चाहिए क्योंकि मेंटल हेल्थ का सीधा कनेक्शन फिजिकल हेल्थ से होता है. ज्यादा परेशानी हो रही हो, तो जॉब स्विच कर लें.

 

toxic people in office toxic people Office Etiquette Office
Advertisment
Advertisment